scriptMeteorological Department New Alert Heavy Rain Hailstorm Snowfall Thunderstorm in Next 24 Hour | Weather News :तीन फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा तांडव, अगले 24 घंटे में होगी भयंकर बारिश के साथ होगी बर्फबारी और ओलावृष्टि | Patrika News

Weather News :तीन फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा तांडव, अगले 24 घंटे में होगी भयंकर बारिश के साथ होगी बर्फबारी और ओलावृष्टि

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 07:44:40 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Forecast Heavy Rain Alert : अगले 24 घंटे में भारत का मौसम बहुत तेजी से बदलने जा रहा रहा है। कश्मीर से लेकर अगरतला तक कई परतों में मौसम बदल रहा है। यह 6 फरवरी तक जारी रहेगा।

imd_alert_torrential_rain_heavy_hailstorm_moderate_snowfall_thunderstorm_in_next_24_hour_till_six_february_weather_forecast_warnings.png

Weather forecast heavy rain Alert : पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर भारत से लेकर पश्चिमी भारत का मौसम बदल दिया है। इसका असर पूर्वी भारत पर भी देखा जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि 3 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने जा रहा है। असम सहित आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवात भी बन रहा है। ऐसे में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। अगले पांच दिनों में दो से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू, कश्मीर, लददाख, गिलगित, बालिटस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तीन पांच फरवरी तक झमाझम बारिश होगी और बर्फ पड़ेगी। चार जनवरी को जम्मू, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर काफी ज्यादा बर्फबारी और बारिश होगी। पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान में तीन और चार जनवरी को बारिश होगी। वहीं उत्तर प्रदेश में चार और पांच फरवरी को बारिश देखने को मिलेगी।

यहां पड़ेंगे ओले
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि जम्मू, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्यप्रदेश में चार फरवरी को ओले पड़ेंगे। वहीं तीन और चार फरवरी को पश्चिमी राजस्थान में भी ओले पड़ने की संभवना है।

पूर्वोत्तर में बर्फबारी और ओलावृष्टि
मौसम विभाग ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश में 2 से 6 फरवरी तक बारिश होगी वहीं पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में 2 और 3 फरवरी को बारिश और बर्फबारी होगी। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सब हिमालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में दो फरवरी को ओलावृष्टि होगी।

यहां छाएगा कोहरा
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तीन फरवरी को घना कोहरा छाया रहेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड, उत्तर मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड व ओडिशा में तीन फरवरी को बहुत अधिक कोहरा छाया रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो