scriptPegasus Spyware Deal: न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा-2017 में रक्षा सौदे के साथ हुई थी पेगासस की डील, इस खुलासे पर कांग्रेस हमलावर | India bought Pegasus spyware from Israel Rahul Gandhi Attack on Modi Govt | Patrika News
राष्ट्रीय

Pegasus Spyware Deal: न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा-2017 में रक्षा सौदे के साथ हुई थी पेगासस की डील, इस खुलासे पर कांग्रेस हमलावर

पेगासस जासूसी कांड को लेकर एक बार फिर देश की सियासत गर्मा गई है। अमरीकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि 2017 में रक्षा सौदे के साथ पेगासास डील हुई थी। अखबार के इस दावे के बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार को जमकर घेरा है। इसके साथ ही पीएमओ से जवाब भी मांगा है।

Jan 29, 2022 / 01:36 pm

धीरज शर्मा

India bought Pegasus spyware from Israel Rahul Gandhi Attack on Modi Govt

India bought Pegasus spyware from Israel Rahul Gandhi Attack on Modi Govt

Pegasus Spyware Deal: पेगासस जासूसी कांड को लेकर एक बार फिर देश की सियासत गर्मा गई है। अमरीकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि 2017 में रक्षा सौदे के साथ पेगासास डील हुई थी। अखबार के इस दावे के बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार को जमकर घेरा है। इसके साथ ही पीएमओ से जवाब भी मांगा है।
पेगासस जासूसी मामले का जिन एक बार फिर बोतल से बाहर आ गया है। दरअसल अमरीकी न्यूज पेपर न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि वर्ष 2017 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल गए थे तब दो अरब डॉलर का रक्षा सौदा हुआ था। इस सौदे में पेगासस को लेकर भी डील हुई थी। एनवाईटी के इस दावे के बाद कांग्रेस ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि, मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं और जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस खरीदा था।

अखबार की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर नजर आ रही है। कांग्रेस के बड़े नेताओं ने पीएमओ से इस रिपोर्ट पर जवाब मांगा है। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी, श्रीनिवास बीवी, शक्ति सिंह गोहिल, कार्ति चिदंबरम जैसे नेताओं ने अखबार की रिपोर्ट को साझा करते हुए ट्वीट भी किए हैं।

इन नेताओं ने कहा है कि, इस रिपोर्ट से साबित हो गया है कि सरकार ने करदताओं के पैसे से 300 करोड़ रुपए में पत्रकारों और नेताओं की जासूसी करने के लिए पेगासस स्पाईवेयर खरीदा है।

यह भी पढ़ें – Pegasus case: ट्रिब्यूनल में नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया 10 दिनों का समय


न्यूजपेपर ने अपनी रिपोर्ट में ये दावा जरूर किया है कि भारत ने इजरायल से पेगासस खरीदा है, लेकिन इस डील को लेकर रिपोर्ट में किसी तरह का कोई सबूत नहीं है। हालांकि अब तक केंद्र की ओर से इसको लेकर कोई जवाब सामने नहीं आया है।
https://twitter.com/RahulGandhi/status/1487317567345774599?ref_src=twsrc%5Etfw

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पेगासस डील को लेकर मोदी सरकार को जमकर घेरा है। राहुल ने ट्वीट करते लिखा- मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं व जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस खरीदा था। फोन टैप करके सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना, न्यायपालिका सबको निशाना बनाया है। ये देशद्रोह है।
https://twitter.com/srinivasiyc/status/1487297091097350153?ref_src=twsrc%5Etfw

यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘साबित हो गया है कि चौकीदार ही जासूस है।’


शिवसेना ने भी अखबार की रिपोर्ट को लेकर मोदी सरकार को घेरा। सांसद संजय राउत ने कहा, रिपोर्ट से ये साफ हो गया है कि विपक्ष ने जो मुद्दा उठाया था वो सही था। संजय राउत ने कहा, ‘यह लोकतंत्र है क्या? यह तो बहुत ही घटिया तरह की हिटलरशाही है।

पेगासस एक निगरानी स्पाइवेयर है। इस सॉफ्टवेयर को इजरायल की एक कंपनी NSO ने तैयार किया है। इस स्पाइवेयर की मदद से स्मार्ट फोन के सहारे यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है या जासूसी की जा सकती है।

Home / National News / Pegasus Spyware Deal: न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा-2017 में रक्षा सौदे के साथ हुई थी पेगासस की डील, इस खुलासे पर कांग्रेस हमलावर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो