scriptIndian Railways: नवरात्रि में ट्रेन में आपकी सीट पर पहुंच जाएगी व्रत की थाली, जानिए डिटेल्स | Indian Railways Navratri 2022 Vrat Thali Booking At Train Online IRCTC | Patrika News

Indian Railways: नवरात्रि में ट्रेन में आपकी सीट पर पहुंच जाएगी व्रत की थाली, जानिए डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2022 12:39:09 pm

शारदीय नवरात्र का त्योहार शुरू हो चुका है। शक्ति की भक्ति के इस पर्व को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। यही वजह है कि भारतीय रेलवे भी इस खास त्योहार पर अपने यात्रियों के लिए खास सुविधा मुहैया करवाती है।

Indian Railways Navratri 2022 Vrat Thali Booking At Train Online IRCTC
Indian Railways Navratri 2022 Vrat Thali Booking At Train Online IRCTC
शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही देशभर में मां की अराधना का ये त्योहार धूम धाम से मनाया जा रहा है। त्योहार के इस मौसम में देशभर से भक्त मां के दर्शनों के लिए यात्रा करते हैं। यही वजह है कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए खास सुविधाएं मुहैया करवाती है। दरअसल नवरात्र फेस्टिवल में लोग साफ-सफाई के साथ-साथ सात्विकता का भी पालन करते हैं। ऐसे में उनके लिए ट्रेन का सफर कठिन साबित ना हो, इसके लिए इंडियन रेलवे पूरी कोशिश कर रही है। खास तौर पर व्रत रखने वालों के लिए ट्रेन में व्रत थाली मुहैया करवाई जा रही है।
आमतौर पर ट्रेनों में सफर के दौरान सात्विक भोजन की उपलब्धता नहीं रहती है। ऐसे में त्योहार के दौरान यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

यही वजह है कि ऐसे भक्तों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ट्रेन में ही व्रत वाली थाली मुहैया करवा रही है। इसके लिए आपको बस एक छोटा प्रयास करना होगा।

यह भी पढ़ें

नवरात्रि के लिए तैयार है देवी धाम, जानिए ट्रेन से लेकर क्या-क्या है सुविधाएं




नवरात्रि के दिनों में ट्रेन में सफर करने वालों के लिए IRCTC ने एक शानदार पहल करते हुए सात्विक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित की है। नवरात्रि के दिनों में अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं, तो आपको खाने-पीने के सामानों को ले करके परेशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।

नवरात्रि स्पेशल थाली
ई-कैटरिंग के माध्यम से आईआरसीटीसी आपको आपकी सीट पर सात्विक भोजन की थाली उपलब्ध कराएगा। नवरात्रि स्पेशल थाली की व्यवस्था है और उस स्टेशन से गुजरते समय आपको आपकी सीट पर सात्विक भोजन की थाली पहुंच जाएगी।


ट्रेन में कैसे मंगाएं वत्र स्पेशल थाली?
बस आपको यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी की ओर से संचालित ईकैटरिंग की हेल्पलाइन 1323 डायल करना है और अपना पसंदीदा नवरात्रि स्पेशल थाली ऑर्डर कर देना है। इसके बाद आपकी सीट पर आपकी मनपसंद सात्विक भोजन पहुंच जाएगा।


 
नवरात्रि स्पेशल थाली और मैन्यू
- मखमली पनीर के साथ साबूदाना खिचड़ी की मिनी थाली - 279 रुपए
- मलाई कोफ्ता के साथ साबूदाना खिचड़ी की मिनी थाली- 289रुपए
दही के साथ साबूदाना खिचड़ी- 229 रुपए
- मखमली पनीर के साथ साबूदाना पराठा - 299 रुपए
- मलाई कोफ्ता करी के साथ साबूदाना पराठा - 309
- चार पीस साबूदाना टिक्की और दही - 209 रुपए
- सीताफल खीर सौ ग्राम - 99 रुपए
- सीताफल खीर आधा किलो - 459 रुपए
- दही के साथ साबूदाना पराठा - 229रुपए
- मखमली पनीर के साथ सिंघाड़ा आलू पराठा - 279
- मलाई कोफ्ता करी के साथ सिंघाड़ा आलू पराठा - 289 रुपए
- दही के साथ घड़ा आलू पराठा - 229रुपए
- इमली की चटनी और दही के साथ आलू चाप पांच पीस - 229 रुपए

यह भी पढ़ें

205 किलोमीटर नई रेल लाइन, टनल बनते ही कम हो जाएगी इंदौर की दूरी

 

ट्रेंडिंग वीडियो