script‘हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं’, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी | It is always people first for us!, PM Modi on Petrol-Diesel cut Price | Patrika News

‘हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं’, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी

Published: May 22, 2022 07:31:16 am

Submitted by:

Mahima Pandey

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल में Excise Duty घटा कर जनता को राहत प्रदान करने का एक बड़ा निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए और डीजल की 7 रुपए घट जाएगी।”

PM Modi Europe tour, France, Denmark, Germany and its importance

PM Modi Europe tour, France, Denmark, Germany and its importance

भारत में 22 मई 2022 से कई चीजें नए रेट पर मिलेंगी। नए रेट से मिलने का मतलब ये नहीं है कि चीजें महंगी हुई हैं, बल्कि नए रेट जब रविवार की सुबह तक लागू हो चुके होंगे, तब आम लोगों को बहुत राहत पहुंचेगी। भारत सरकार ने शनिवार की देर शाम एक बड़ा ऐलान करते हुए पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ घरेलू गैस की कीमतों में कटौती है। इस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट भी सामने आया है। उन्होंने कहा है कि हमारे लिए हमेशा से ही लोग पहले आते हैं।
देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल से केंद्रीय एक्साइज ड्यूटी में कटौती, जबकि गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने का फैसले का ऐलान करते हुए ट्वीट किया। इस पर पीएम मोदी ने रिट्वीट करते हुए लिखा, “हमेशा हमारे लिए लोग पहले होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित और विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान करेंगे और ‘इज ऑफ लिविंग’ पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।”

बता दें कि पीएम मोदी ने कोरोना के हालात पर मुख्यमंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक में भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए राज्य सरकारों को फटकार लगाई थी। तब कुछ राज्यों ने इसपर केंद्र सरकार को भी घेरा था। अब केंद्र ने कुछ ही हफ्तों बाद केंद्रीय एक्साइज ड्यूटी में भारी कटौती की है। हालांकि, विपक्ष ने कुछ तथ्यों के साथ केंद्र सरकार को घेरा भी है। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कांग्रेस के दबाव के कारण केंद्र ने इतना बड़ा फैसला किया है।
यह भी पढ़ें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

https://twitter.com/narendramodi/status/1528017176468373506?ref_src=twsrc%5Etfw
एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए लिखा, “उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें, केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये, जबकि डीजल पर 6 रुपये सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती है। इससे पेट्रोल की कीमतों में 9 रुपये 50 पैसे और डीजल की कीमतों में 7 रुपये लीटर की कटौती हो जाएगी। इस तरह देश के तमाम शहरों में अब पेट्रोल 100 रुपये से नीचे बिकेगा। पेट्रोल और डीजल के नए रेट आज रात यानी 21 मई और 22 मई की मध्य रात्रि 12 बजे से लागू होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो