scriptLok Sabha Election Phase 5: पांचवे चरण में कल 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, 5 प्वाइंट्स में जानिए क्यों है खास? | Lok Sabha Election Fifth Phase Rajnath Singh Rahul Gandhi Smriti Irani Chirag Paswan Rohini Acharya, umar Abdullah | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Election Phase 5: पांचवे चरण में कल 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, 5 प्वाइंट्स में जानिए क्यों है खास?

Lok Sabha Election Phase 5: पांचवे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर सोमवार, 20 मई यानी कल मतदान होगा। पांचवें फेस में 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। राहुल गांधी, स्मृति ईरानी, उमर अब्दुल्ला समेत कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला इसी चरण में होगा। आइए जानते हैं 5वें चरण से जुड़ी खास बातें-

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 02:46 pm

Akash Sharma

Loksabha Elections phase 5
Lok Sabha Election Phase 5: लोक सभा चुनाव के पांचवे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर सोमवार, 20 मई यानी कल मतदान होगा। पांचवे चरण में सबसे ज्यादा 264 प्रत्याशी महाराष्ट्र और सबसे कम 3 प्रत्याशी लद्दाख में हैं। चार चरणों तक 379 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। पांचवें चरण के साथ कुल 428 सीटों पर चुनाव हो जाएगा। छठे चरण में 58 और 7वें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। आइए जानते हैं 5वें चरण से जुड़ी खास बातें-

1- पांचवें चरण में दागी  प्रत्याशियों  का दबदबा

5वें चरण के 159 प्रत्याशियों पर आपराधिक और 122 पर गंभीर आपराधिक केस हैं। इसमें चार प्रत्याशियों पर हत्या और 28 पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। वहीं 29 प्रत्याशियों पर महिलाओं पर अत्याचार से जुड़े मामले दर्ज हैं।

2- किस राज्य की कितनी सीटों पर चुनाव

लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण में महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 5, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की एक, लद्दाख की एक, ओडिशा की 5 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर चुनाव होगा।

3- कहां-कितने प्रत्याशी मैदान में

 पांचवें चरण में सबसे ज्यादा प्रत्याशी महाराष्ट्र में 264 हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 144, पश्चिम बंगाल में 88, बिहार में 80, झारखंड में 54, ओडिशा में 40, जम्मू-कश्मीर में 22 और सबसे कम लद्दाख में तीन प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

4- ये दिग्गज मैदान में

पांचवें चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, स्मृति ईरानी, चिराग पासवान, रोहिणी आचार्य, राजीव प्रताप रूडी, पीयूष गोयल,  भारती प्रवीण पवार, कौशल किशोर, उमर अब्दुल्ला और साध्वी निरंजन ज्योति समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला जनता करेगी।

5- इतने करोड़पति मैदान में

पांचवें चरण में 227 करोड़पति प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। पांचवें चरण में प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 3.56 करोड़ रुपए है। बता दें कि झांसी से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा की संपत्ति सबसे अधिक 212 करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं एक प्रत्याशी ने अपनी संपत्ति 0 (शून्य) घोषित की है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Election Phase 5: पांचवे चरण में कल 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, 5 प्वाइंट्स में जानिए क्यों है खास?

ट्रेंडिंग वीडियो