scriptLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 62 % से ज्यादा वोटिंग, पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर्स आगे | lok sabha elections 2024 fifth phase 62 2 percent voting turnout female voters ahead of male | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 62 % से ज्यादा वोटिंग, पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर्स आगे

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुल 49 सीटों पर मतदान हुआ था।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 09:45 pm

Paritosh Shahi

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 62.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इस चरण में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया। पांचवें चरण में 20 मई को लोकसभा की कुल 49 संसदीय सीटों पर चुनाव हुआ था। इन 49 संसदीय सीटों पर औसत 62.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पांचवें चरण के लिए लिंगवार मतदान के आंकड़ों की बात की जाए तो 61.48 प्रतिशत पुरुषों ने पांचवें चरण में मतदान किया। जबकि, महिलाओं की संख्या 63 प्रतिशत रही। 21.96 प्रतिशत थर्ड जेंडर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

चुनाव आयोग ने क्या बताया

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुल 49 सीटों पर मतदान हुआ था। यह उल्लेख करना उपयुक्‍त होगा कि ओडिशा में 13-कंधमाल संसदीय क्षेत्र के दो मतदान केन्‍द्रों पर पुनर्मतदान संपन्न हो गया है। पुनर्मतदान के नए आंकड़े मिलने के बाद आंकड़ों को और अपडेट किया जा सकता है, जिसे मतदाता मतदान ऐप में देखा जा सकता है।
चुनाव आयोग के मुताबिक किसी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्‍द्र के लिए उम्मीदवारों को उनके मतदान एजेंटों के जरिये फॉर्म 17सी की प्रति भी प्रदान की जाती है। फॉर्म 17सी का वास्तविक डेटा मान्य होगा, जो पहले ही उम्मीदवारों के साथ साझा किया गया है।
अंतिम मतदान केवल डाक मतपत्रों की गिनती और कुल मतों की संख्‍या इसमें जुड़ने के बाद ही उपलब्ध होगा। डाक मतपत्रों में सेवा मतदाताओं, अनुपस्थित मतदाताओं और चुनाव ड्यूटी पर मतदाताओं को दिए गए मतपत्र शामिल हैं।
वैधानिक प्रावधानों के अनुसार प्राप्त ऐसे डाक मतपत्रों का दैनिक लेखा-जोखा सभी उम्मीदवारों को दिया जाता है। अब 25 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 58 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होना है। इसमें दिल्ली की भी सभी सातों सीटें शामिल हैं।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 62 % से ज्यादा वोटिंग, पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर्स आगे

ट्रेंडिंग वीडियो