scriptLok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग की नेताओं और कार्यकर्ताओं पर सख्त, ये 10 बातें जान लें वरना होगी बड़ी कार्रवाई | Lok Sabha Elections 2024: leader or worker listen to 10 things from the Election Commission | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग की नेताओं और कार्यकर्ताओं पर सख्त, ये 10 बातें जान लें वरना होगी बड़ी कार्रवाई

Lok Sabha Elections 2024 : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की घोषणा करते हुए कहा है कि इस बार निष्पक्षता से चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए आयोग ने नेताओं और कार्यकर्ताओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

नई दिल्लीMar 17, 2024 / 01:02 pm

Shaitan Prajapat

chief_election_commissioner_rajiv_kumar.jpg

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग ने 16 मार्च को आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो गई। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने कुछ नियम बनाए हैं, उसे ही आचार संहिता कहा जाता है। शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की घोषणा करते हुए कहा है कि इस बार निष्पक्षता से चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी धनबल और जनबल मुक्त चुनाव कराना हमारा लक्ष्य है। आयोग ने बताया कि इसके लिए बीते दो साल से तैयारी कर रहे हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग ने नेताओं और कार्यकर्ताओं के लिए 10 दिशा निर्देश जारी किए है।

1. फर्जी खबर फैलाने वालों की खैर नहीं
चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान यदि सोशल मीडिया या मीडिया में कोई भी फर्जी खबर का प्रसारण करता पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने फेक खबरों की पहचान के लिए एक सेटअप बना लिया है।

2. हेट स्पीच पर होगी सख्त कार्रवाई
चुनावों की तारीख का ऐलान करने मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। इस प्रकार से चुनावों के दौरान हेट स्पीच की कोई जगह नहीं है। अगर कोई नेता या कार्यकर्ता हेट स्पीच देता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

3. चुनाव में नहीं होगा बच्चों की तस्वीर का उपयोग
चुनाव आयोग ने बच्चों की फोटो को सभी राजनीतिक दलों के लिए चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि कोई भी अपने कैंपेन में किसी भी तरह से छोटे बच्चों का उपयोग नहीं करें। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

4. जाति और धर्म की बात न करें
राजीव कुमार ने कहा है कि कोई भी राजनीतिक दल कैंपेन के समय जाति और धर्म की बात नहीं करें। आयोग ने कहा है कि कैंपेन सबको जोड़ने वाला होना चाहिए ना कि तोड़ने वाला।

5. धनबल पर होगी कार्रवाई
चुनाव के समय कोई भी नेता या पार्टी धनबल का उपयोग नहीं करेगी। इसको लेकर हमनें पहले ही चेतावनी जारी कर रखी है। चुनाव आयोग ने कहा कि हमने जांच एजेंसियों से संपर्क किया है। अगर कोई नेता या उसके कार्यकर्ता चोरी-छिपे धनबल का उपयोग करता है तो कार्रवाई होगी।

6 बताना होगा क्रिमिनल रिकॉर्ड वालों को टिकट क्यों
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि उसने क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले नेताओं को टिकट क्यों दिया। पार्टियों को इसके लिए अखबारों और टीवी चैनलों पर विज्ञापन देना होगा।

7. गलत विज्ञापन पर होगा एक्शन
चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर कोई राजनीतिक दल गलत विज्ञापन देने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आयोग ने बताया कि सभी लोग इन आदेशों को रखें।

8. कैंपेनर पर्सनल अटैक से बचे
चुनाव आयोग ने कहा है कि सभी राजनीतिक दल और नेता स्टार कैंपेनर पर्सनल अटैक नहीं करें। यदि कोई ऐसा करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

9. संगठन के कामकाज को रखें पारदर्शी
चुनाव आयोग ने कहा है कि सभी राजनीतिक दल अपने संगठनों को सही सलाह दें। आयोग के अनुसार सभी दल संगठन के कामकाज को पारदर्शी भी रखें।

10. सोशल मीडिया पर प्रतिद्वंदियों को बदनाम न करें
राजीव कुमार ने चुनाव को लेकर सभी दलों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर किसी भी नेता और उसके उम्मीदवारों को बदनाम करने वाला पोस्ट नहीं करें। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।


Home / National News / Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग की नेताओं और कार्यकर्ताओं पर सख्त, ये 10 बातें जान लें वरना होगी बड़ी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो