scriptGood News : रेल टिकट बुक होने के बाद ही कटेगा पैसा, टिकट कैंसिल करने पर घंटेभर में मिलेगा रिफंड | Indian Railways: Money will be deducted only after train ticket is booked, refund will be given within an hour on cancellation of ticket | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News : रेल टिकट बुक होने के बाद ही कटेगा पैसा, टिकट कैंसिल करने पर घंटेभर में मिलेगा रिफंड

IRCTC Autopay : टिकट कैंसिल करने पर घंटेभर में पैसा वापस होगा। 15 लाख लोग रोज ई- टिकट बुकिंग कराते हैं, इसमें 10 प्रतिशत यात्रियों के खाते से टिकट बुक हुए बिना ही पैसा कट जाता है।

Mar 15, 2024 / 08:05 am

Shaitan Prajapat

irctc444.jpg

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी में ऑटोपे सुविधा शुरू की है। इस पेमेंट गेटवे में टिकट बुक होने के बाद ही यात्री के बैंक खाते से पैसा कटेगा। यदि बुकिंग फेल होती है तो अनिवार्य सुविधा चार्ज काटकर शेष धनराशि यात्री के खाते में कुछ घंटों में वापस आ जाएगी। वर्तमान में ऑनलाइन भुगतान व्यवस्था में टिकट बुक नहीं होने पर भी खाते से पैसा कट जाता है और खाते में पैसा आने में 24 घंटे से कई हफ्तों तक का समय लगता है। इसी तरह अगर किसी ने अपना टिकट कैंसिल कराया है तो उसे भी घंटेभर के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा।

इस तरह करनी होगी ई-टिकट बुक

आइआरसीटीसी जल्द ही इस सिस्टम को लागू करने की तैयारी में है। ई-टिकट बुकिंग करते समय वेबसाइट पर आईपे आइकॉन पर क्लिक करना होगा। यहां पर नया पेज खुलेगा जहां ऑटोपे, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आइआरसीटीसी मुद्रा वॉवेट, नेट बैकिंग के विकल्प मौजूद होंगे। इसमें रेल यात्री को ऑटोपे विकल्प को चुनाना होगा। ऑटोपे विकल्प के भीतर यात्री को यूपीआइ, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड से भुगतान करने का विकल्प मिलेगा। तकनीकी खराबी से यदि टिकट बुकिंग रद्द होने पर पैसा कटता है तो कुछ घंटों में खाते में पैसा वापस आ जाएगा।

ऑटोपे ऐसे करेगा काम

आइआरसीटीसी ऑटोपे के जरिए जब आप टिकट बुक करेंगे तो उसी समय तुरंत पेमेंट की जरूरत नहीं होगी। जितनी राशि का टिकट होगा, उतना पैसा आपके अकाउंट से ब्लॉक हो जाएगा लेकिन पैसा कटेगा नहीं। अगर टिकट कंफर्म होता है तो ही पैसा कटेगा। अगर टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो पैसे अकाउंट में अपने आप वापस आ जाएंगे।

Home / National News / Good News : रेल टिकट बुक होने के बाद ही कटेगा पैसा, टिकट कैंसिल करने पर घंटेभर में मिलेगा रिफंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो