scriptLok Sabha Elections 2024: 102 सीटों पर मतदान जारी, 9 बजे तक बंगाल में 15.09 प्रतिशत, यूपी में 12.22, राजस्थान में 10.67% मतदान | Lok Sabha Elections 2024: Voting continues on 102 seats, till 9 am 15.09 percent voting in Bengal, 12.22 in UP, 10.67% in Rajasthan | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: 102 सीटों पर मतदान जारी, 9 बजे तक बंगाल में 15.09 प्रतिशत, यूपी में 12.22, राजस्थान में 10.67% मतदान

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। 21 राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेश की 102 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस असवर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 09:55 am

Paritosh Shahi

voting
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी है। 21 राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेश की 102 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें सबसे अधिक सीटें तमिलनाडु से हैं। यहां आज सभी 39 सीटों पर पहले चरण में ही वोटिंग हो रही है। तमिलनाडु के अलावा उत्तराखंड की सभी पांच सीटों और अरुणाचल की दो सीटों पर भी पहले चरण में ही वोटिंग हो रही है। इसके अलावा लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जिन महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें नागपुर, कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज्जफनगर, सहारनपुर, कैराना, पीलीभीत, डिब्रूगढ़, जोरहाट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल व लक्षद्वीप शामिल हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, 9 बजे तक किस राज्य में कितनी हुई वोटिंग

नगालैंड – 7.65%
पुडुचेरी – 7.49%
राजस्थान – 10.67%
सिक्किम – 6.63%
तमिलनाडु – 8.21%
त्रिपुरा – 13.62%
उत्तर प्रदेश – 12.22%
उत्तराखंड – 10.41%
पश्चिम बंगाल – 15.09%
अंडमान निकोबार द्वीप समूह – 8.64%
अरुणाचल प्रदेश – 4.95%
असम – 11.15%
बिहार – 9.23%
छत्तीसगढ़ – 12.02%
जम्मू कश्मीर – 10.43%
लक्षद्वीप -5.59%
मध्य प्रदेश – 14.12%
महाराष्ट्र – 6.98%
मणिपुर – 7.63%
मेघालय – 12.96%
मिजोरम – 9.36%

पीएम मोदी ने क्या बोले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, “लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!”

नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’- राहुल गांधी

वायनाड से सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा, “आज पहले चरण का मतदान है! याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए। नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।”

अमित शाह ने की मतदाताओं से अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा, ” आज एक महत्त्वपूर्ण दिन है, जब देश में प्रथम चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें, क्योंकि आपके एक वोट में सुरक्षित, विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाने की शक्ति है। आपका एक वोट सिर्फ एक लोकसभा या प्रत्याशी का परिणाम तय करने के लिए नहीं, बल्कि भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। मेरा आग्रह है कि एक ऐसा मजबूत और निर्णायक नेतृत्व चुनें, जिसने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण से देश को मुक्त करने के साथ-साथ अपने वादों को पूरा करके दिखाया हो। जिसने विकास को गति देने के साथ सीमाओं को सुरक्षित भी किया हो, हर गरीब तक स्वास्थ्य, घर, बिजली व गैस जैसी सुविधाएँ पहुँचायी हो और भारत की संस्कृति व सांस्कृतिक प्रतीकों को संरक्षित किया हो।”

जेपी नड्डा बोले- पहले मतदान- फिर जलपान

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर लिखा, “आज लोकसभा चुनाव- 2024 के प्रथम चरण के लिए मतदान कर रहे 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के 102 लोकसभा क्षेत्र के समस्त मतदाताओं विशेषकर युवा साथियों से अत्यधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूँ। आपका प्रत्येक वोट बहुमूल्य है। ‘विकसित भारत’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ निर्माण के लिए सबकी भागीदारी आवश्यक है। प्रातः वोट डालें व मतदान का नए रिकॉर्ड बनाएं। पहले मतदान- फिर जलपान!”

मतदान केंद्रो पर विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था

18वीं लोकसभा के लिए हो रहा यह चुनाव सात चरणों में संपन्न होना है। पहले चरण में जहां मतदान हो रहा है उनमें असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और जोरहाट सीटें शामिल हैं। आज 19 अप्रैल को ही त्रिपुरा पश्चिम सीट पर भी चुनाव हो रहा है। पहले चरण में जो मुख्य चेहर मैदान में है उनमें उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से जितिन प्रसाद, तमिलनाडु से कार्ति चिदंबरम, तमिलनाडु के कोयंबटूर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं।

पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेता प्रचार में शामिल रहे। अगले चरणों की लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार फिलहाल जारी रहेगा। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इनमें तमिलनाडु की सभी 39 सीटें हैं। इनमें कन्याकुमारी, चेन्नई ईस्‍ट, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुवल्लुर, श्रीपेरंबदूर, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली , पेरम्बलुर, कांचीपुरम, अरक्कोणम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, थूथुक्कुडी, तेनकासी व तिरुनेलवेली शामिल हैं।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर सीटों पर भी पहले चरण में चुनाव होने जा रहा है। राजस्थान के जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, करौली-धौलपुर, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, दौसा और नागौर में प्रथम चरण में ही मतदान है। वहीं मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, शहडोल, सीधी, मंडला, बालाघाट और जबलपुर में भी प्रथम चरण में वोट डाले जा रहे हैं।

बिहार की बात करें तो यहां औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में वोट डाले जा रहे हैं। महाराष्ट्र में नागपुर, गढ़चिरौली चिमूर, भंडारा-गोंडिया चंद्रपुर और रामटेक पर वोट डाले जा रहे हैं। इनके अलावा छत्तीसगढ़ की बस्तर, जम्मू कश्मीर की उधमपुर, अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व, मेघालय की शिलांग तुरा पर भी वोटिंग हो रही है। इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और जलपाईगुड़ी पर भी मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान केंद्रो पर विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024: 102 सीटों पर मतदान जारी, 9 बजे तक बंगाल में 15.09 प्रतिशत, यूपी में 12.22, राजस्थान में 10.67% मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो