scriptManipur Violence: 15 अगस्त से पहले मणिपुर में हाई अलर्ट, कई इलाकों में ली गई तलाशी | Manipur Violence Security beefed up in Manipur ahead of August 15 | Patrika News
राष्ट्रीय

Manipur Violence: 15 अगस्त से पहले मणिपुर में हाई अलर्ट, कई इलाकों में ली गई तलाशी

Manipur Violence: स्वतंत्रा दिवस पर हड़ताल के आह्वान के बाद सुरक्षा एजेंसियो ने इंफाल घाटी की सुरक्षा बढ़ा दी है। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बीएसएफ, पुलिस और असम राइफल्स के जवान मार्च पास्ट के लिए अपनी तैयारियां कर रहे हैं।

Aug 13, 2023 / 02:37 pm

Shivam Shukla

_high_alert_issued_in_manipur_before.jpg

manipur violence मार्च पास्ट की हो रही तैयारी

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बीएसएफ, पुलिस और असम राइफल्स के जवान मार्च पास्ट के लिए अपनी तैयारियां कर रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया, “शनिवार को चुराचांदपुर जिले के तुइबौंग क्षेत्र के पीस ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह की रिहर्सल आयोजित की गई।”

[typography_font:14pt;” >मणिपुर में 3 मई को पहली बार हुई थी हिंसा

मणिपुर में 3 मई को सबसे पहले जातीय हिंसा की शुरुआत हुई थी। मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (ST) में शामिल किए जाने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया था। इसी दिन करीब 80 हजार लोग मार्च में शामिल हुए थे। इसी दौरान हिंसा भड़की। हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए।

मणिपुर की आबादी में मैतेई समुदाय की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जो टोटल एरिया का मात्र दस प्रतिशत है। कुकी और नागा समुदाय की आबादी 40 प्रतिशत से ज्यादा है। ये लोग पहाड़ी जिलों में रहते हैं। जो कुल क्षेत्र का 90 प्रतिशत है।
यह भी पढ़ें

कनाडा में फिर हिंदू मंदिर पर हमला, खालिस्तानी समर्थकों ने की तोड़फोड़

Hindi News/ National News / Manipur Violence: 15 अगस्त से पहले मणिपुर में हाई अलर्ट, कई इलाकों में ली गई तलाशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो