scriptModi Cabinet: नीतीश-नायडू को मांगने पर भी मोदी नहीं देंगे ये मंत्रालय, जानें वजह | Narendra Modi will not give these ministerial posts to Nitish kumar-chandra babu Naidu even if they ask for them | Patrika News
राष्ट्रीय

Modi Cabinet: नीतीश-नायडू को मांगने पर भी मोदी नहीं देंगे ये मंत्रालय, जानें वजह

Modi Cabinet: Modi 3.0 सरकार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों को अपने पास रख सकती है।

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 12:34 pm

Anish Shekhar

Modi Cabinet: Modi 3.0 सरकार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों को अपने पास रख सकती है। हालांकि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) को बड़े पैमाने पर समायोजित किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, भाजपा रक्षा और विदेश मंत्रालय अपने पास रख सकती है साथ ही गृह और वित्त जैसे महत्वपूर्ण विभाग भी भाजपा अपने पास ही रख सकती है।
प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के रविवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले नई एनडीए सरकार के लिए विभागों के आवंटन पर चर्चा चल रही है। यह समारोह मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल का प्रतीक होगा, जिससे वह जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे नेता बन जाएंगे।

14 कैबिनेट मंत्री ले सकते हैं शपथ

बताया जा रहा है कि रविवार को शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी और 14 कैबिनेट मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई जाएगी। सूत्रों ने बताया कि कुल मिलाकर टीडीपी को तीन और जेडी(यू) को तीन मंत्रालय मिल सकते हैं, जबकि भाजपा प्रधानमंत्री पद के अलावा चार मंत्रालय अपने पास रखेगी। शेष चार को शिवसेना (शिंदे), जनता दल (सेक्युलर) और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के बीच वितरित किया जाएगा।

JDU – TDP का सरकार में होगा अहम रोल

यह सूची ऐसे समय में आई है जब अमित शाह, राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने सरकार में प्रतिनिधित्व को अंतिम रूप देने के लिए टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू और जेडी (यू) के नीतीश कुमार जैसे सहयोगियों के साथ चर्चा की।
हालांकि जिन नेताओं को विभाग आवंटित किए गए हैं, उनके नामों की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे प्रमुख भाजपा नेताओं को नए मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की उम्मीद है।

Hindi News/ National News / Modi Cabinet: नीतीश-नायडू को मांगने पर भी मोदी नहीं देंगे ये मंत्रालय, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो