scriptLoksabha Elections 2024 : नवीन पटनायक की प्राथमिकता सिंगल इंजन, भाजपा को चुनौती | Naveen Patnaik's priority is single engine Govt , challenge to BJP | Patrika News
राष्ट्रीय

Loksabha Elections 2024 : नवीन पटनायक की प्राथमिकता सिंगल इंजन, भाजपा को चुनौती

ओडिशा का चुनाव : राजनीतिक दलों की दोहरी परीक्षा होगी

Apr 02, 2024 / 03:09 pm

Kanaram Mundiyar

Loksabha Election 2024 : नवीन पटनायक की प्राथमिकता सिंगल इंजन, भाजपा को चुनौती

Loksabha Election 2024 : नवीन पटनायक की प्राथमिकता सिंगल इंजन, भाजपा को चुनौती

ओडिशा का चुनाव देश के कुछ दूसरे राज्यों से कई मायनों में बिल्कुल अलग है। देश की सबसे बड़ी पंचायत के साथ राज्य की सत्ता के लिए भी मतदाता सभी दलों को कसौटी पर कस रहे हैं। चुनावी समर में यहां यूं तो तीन किरदार है, लेकिन मुख्य मुकाबला उन दो पुराने दोस्तों के बीच है, जो इस बार भी दोस्त बनते-बनते रह गए। सीटों के गुणा-भाग की पहेली अनसुलझी रही। लिहाजा राज्य में सत्तारूढ बीजू जनता दल और केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा आमने-सामने है।
एक साथ दो परीक्षाएं पास करने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने दोगुनी ताकत झोंक रखी है। भाजपा के सामने पुराना प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है तो कांग्रेस के सामने सीटों की संख्या में बढ़ाने की चुनौती है। ओडिशा में लंबे समय से से बीजू जनता दल (बीजेडी) की सरकार है। नवीन पटनायक को राजनीति विरासत में मिली है। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेडी अपना वर्चस्व पहले की तरह कायम रखने में जुटी हुई है। इसलिए बीजेडी ने बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं किया। कई वर्षों बाद खासकर बीजेडी व बीजेपी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर कोशिशें हुईं। बीजेडी व बीजेपी के बीच गठबंधन होना लगभग तय था, लेकिन शर्तों पर सहमति नहीं बन पाने के कारण यह हो नहीं पाया। दोनों तरफ से सभी सीटों पर चुनाव लडऩे का ऐलान कर टिकट जारी कर दिए गए।
सत्ता के दो केन्द्र नहीं बनने दिए

1998 में नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। पटनायक को वाजपेयी सरकार में मंत्री भी बनाया गया। लेकिन पटनायक ने ओडिशा में कभी सत्ता के दो केन्द्र नहीं बनने दिए। वे अपनी सरकार को सिंगल इंजन से चलाना ज्यादा बेहतर मानते रहे हैं। विरासत में राजनीति के गुर सीखने वाले पटनायक राजनीतिक समीकरण और सही समय पर सही फैसले लेने के लिए चर्चित हैं, इसलिए 24 साल से उनकी सरकार है।
34 दलों ने चुनाव लड़ा

ओडिशा में पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में कुल 34 दलों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन इनमें से 31 राजनीतिक दलों को एक भी सीट पर जीत नहीं मिल पाई। ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटें हैं। यहां बीजू जनता दल को 12, भाजपा को 8 व कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिली थी। इसके अलावा यहां किसी भी दल की दाल नहीं गल पाई।

Hindi News/ National News / Loksabha Elections 2024 : नवीन पटनायक की प्राथमिकता सिंगल इंजन, भाजपा को चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो