scriptBangalore Rameshwaram Café Explosion Update: बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे का हमलावर सहयोगी बेल्लारी से गिरफ्तार, IS और LeT संचालित करता है आतंकी मॉडयूल | NIA Arrested Terrorist Bengaluru's Rameshwaram Cafe Blast Have Rs 10 lakh Reward Connection with Lashkar-e-Taiba Bellary Module | Patrika News
राष्ट्रीय

Bangalore Rameshwaram Café Explosion Update: बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे का हमलावर सहयोगी बेल्लारी से गिरफ्तार, IS और LeT संचालित करता है आतंकी मॉडयूल

Bangalore Rameshwaram Café Explosion Update: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे में आईईडी (IED) बम बलास्ट कर आतंक फैलाने वाले 10 लाख के ईनामी संदिग्ध सहयोगी को NIA ने गिरफ्तार कर लिया है। इसका नाम शब्बीर है। बम ब्लास्ट के बाद इसने मस्जिद में जाकर अपना हुलिया बदल लिया था।

बैंगलोरMar 13, 2024 / 01:49 pm

Anand Mani Tripathi

lashkar_e_taiba_involved_in_explosion_at_bengaluru_ied_bomb_blast_in_rameshwaram_cafe_nia_confirm_terrorist.png

Bangalore Rameshwaram Café Explosion: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे में आईईडी (IED) बम बलास्ट कर आतंक फैलाने वाले संदिग्ध सहयोगी को NIA ने गिरफ्तार कर लिया है। कर्नाटक के बेल्लारी से पकड़े गए संदिग्ध की पहचान राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शब्बीर बताई है। NIA ने 6 मार्च को अपनी जांच में संदिग्ध हमलावर की टोपी एक मस्जिद के बाहर से बरामद की थी। वह मस्जिद के अंदर भी गया था। वह काफी देर तक मस्जिद के अंदर रहा है और फिर कपड़े बदलकर बाहर आया था। ऐसा माना जा रहा है कि उसने संदिग्ध कैफे में बम प्लांट करने के बाद उसी इलाके की एक मस्जिद में नमाज भी पढ़ी। एनआईए को जो कैप मिली हैं। वह बेसबॉल कैप है। गौरतलब है कि बेल्लारी से आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा अपना बेल्लारी मॉडयूल संचालित करता है।

 

रामेश्‍वरम कैफे में एक मार्च को आईईडी बम ब्लास्ट हुआ था। इसमें 10 लोग घायल हो गए थे। एक महिला 40 फीसदी तक झुलस गई थी। पहले तो इसे गैस सिलेंडर विस्फोट माना गया लेकिन बाद में यह बम धमाका निकाला। सीसीटीवी फुटेज में यह बात सामने आई कि एक झोले में रखा विस्फोटक फटा था। NIA की जांच में पता चला कि यह टाइमर बम था।

 

आईईडी (IED) बम बलास्ट करने वाले टोपी पहने हुए था। मॉस्क लगाया हुआ था। बस से आया फिर उसने कैफे में इडली खाई। हाथ धोया और वहीं झोला रखकर चला गया। वह कैफे में करीब 25 मिनट तक रहा। इसके बाद फिर दो बम धमाका हुआ। इमसें 10 घायल हो गए।

 

एनआईए ने हमलावर संदिग्ध की पहचान के लिए 10 लाख रुपए का ईनाम घोषित किया था। इतना ही नहीं उसकी कई तस्वीरें और वीडियो भी जारी किए। CCTV फुटेज के विश्लेषण से सामने आया कि सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए संदिग्ध आरोपी ने कई बार अपना हुलिया बदला था। पहले वह पूरी बांह की शर्ट, हल्के रंग की पोलो टोपी, चश्मा और फेस मास्क लगाए हुए दिखा, वहीं दूसरी फुटेज में उसने बैंगनी रंग की आधी बांह की टी-शर्ट, एक काली टोपी और मास्क पहने हुआ था, लेकिन चश्मा नहीं था। तीसरी फुटेज में वह टोपी और चश्मे के बिना दिखा।

https://twitter.com/hashtag/RameswaramCafeBlastCase?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

 

कैफे में धमाके के बाद आरोपी ने एक घंटे बाद बेंगलुरु के बाहरी इलाके से तुमकुर जाने वाली बस पकड़ी थी। इसके लगभग 6 घंटे बाद रात 8:58 बजे वह बेल्लारी बस स्टैंड पर नजर आया। ये आखिरी बार है, जब उसे देखा गया। NIA को शक है कि आरोपी किसी तरह से बेल्लारी से महाराष्ट्र के पुणे पहुंच गया है। यह ऐसा स्टेशन है जहां अंडरवल्र्ड और आतंकवाद दोनों एक साथ कनेक्ट करते हैं।

 

 

 

https://twitter.com/hashtag/RameswaramCafeBlastCase?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

 

कर्नाटक बंगलुरु धमाके में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के बेल्लारी मॉड्यूल का शक है। यहां से लश्कर ए तैयबा भी अपना मॉडयूल चलाता है। इस मामले को लेकर एनआईए ने 4 आईएस आतंकियों को हिरासत में भी लिया है। इनके नाम मिनाज उर्फ सुलेमान, सैयद समीर, अनस इकबाल शेख और शान रहमान बताए जा रहे हैं। इन्हें पिछले साल दिसंबर में गिरफ्तार किया गया था। मिनाज को इस मॉड्यूल का प्रमुख बताया जा रहा है।

Home / National News / Bangalore Rameshwaram Café Explosion Update: बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे का हमलावर सहयोगी बेल्लारी से गिरफ्तार, IS और LeT संचालित करता है आतंकी मॉडयूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो