scriptPatrika Interview : पीएम मोदी ने बताई अपने 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां, इन योजनाओं का भी किया जिक्र | Patrika Interview: PM Modi told the achievements of his 10 years tenure, also mentioned these schemes | Patrika News
राष्ट्रीय

Patrika Interview : पीएम मोदी ने बताई अपने 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां, इन योजनाओं का भी किया जिक्र

Patrika Interview : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रिका समूह के डिप्टी एडिटर भुवनेश जैन से खास बातचीत करते हुए अपने एक दशक के कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में बताया हैं। पीएम मोदी केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए जिक्र किया।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 02:35 pm

Shaitan Prajapat

Patrika Interview : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने व्यस्त समय में सरकार के कामकाज, भविष्य के रोडमैप सहित वि​भिन्न मुद्दों पर पत्रिका के डिप्टी एडिटर भुवनेश जैन से खास बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने पत्रिका को पिछले अपने 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों और केंद्र सरकार द्वारा ​गरीबों, किसानों, महिलाओं सहित कई प्रकार की योजनाओं के बारे में बताया हैं। पढ़िए पीएम मोदी के इंटरव्यू के प्रमुख अंश:-

सवाल- आप अपने 10 साल के कार्यकाल में पांच सबसे बड़ी उपलब्धियां कौन सी मानते हैं? पिछले पांच साल में आपकी सरकार के समक्ष पांच बड़ी चुनौतियां कौन-कौन सी आई। उनसे कैसे निपटा गया?

जवाब- ये मैं आप पर छोड़ता हूं कि कौन सी उपलब्धि बड़ी है और कौन सी छोटी। भाजपा सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है। हमारी उपलब्धियां कुछ वर्गों या कुछ सेक्टर तक सीमित नहीं हैं। मुझे इस बात का बहुत संतोष है कि हम गरीब के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला पाए। 25 करोड़ गरीबों को हम गरीबी के कुचक्र से बाहर ला पाए। हम करोड़ों ऐसे परिवारों को छत दे पाए, जिनके लिए अपना घर एक सपना था। शौचालय, बिजली, पानी, गैस कनेक्शन जैसी सुविधाएं देकर हमने करोड़ों परिवारों को सशक्त बनाया। जिस सामाजिक न्याय के नारे को लोग वर्षों से सुनते आ रहे थे, हमने उसे पहली बार हकीकत में बदला। राजस्थान के लोग साक्षी हैं कि कैसे हमारी योजनाओं ने गरीब के सम्मान की रक्षा की, उन्हें आगे बढ़ने का हौसला दिया।

इन योजनाओं ने बनाया आर्थिक रूप से सशक्त

कौशल विकास, पीएम विश्वकर्मा, स्वनिधि जैसी योजनाओं से उन्हें आगे बढ़ने के नए अवसर मिले हैं। लखपति दीदी, ड्रोन दीदी जैसी योजनाओं ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया है। पीएम आवास योजना के तहत मिले ज्यादातर मकान घर की महिला सदस्य के नाम पर हैं, इससे परिवार में उनका सम्मान बढ़ा है।

‘चुनौतियां गिनने में नहीं बल्कि समाधान में विश्वास’

जहां तक चुनौतियों की बात है तो मैं चुनौतियां गिनने में विश्वास नहीं रखता हूं बल्कि चुनौतियों का समाधान निकालने में विश्वास रखता हूं। जब कोरोना का संकट आया तो दुनिया में क्या माहौल था, आपको पता है। लोगों को लग रहा था कि भारत का क्या होगा। 130 करोड़ की आबादी का देश इस सदी की सबसे बड़ी महामारी से कैसे निपटेगा। तमाम तरह की आशंकाएं थीं। लेकिन, भारत ने हर तरह की आशंका को गलत साबित किया। हमने कम समय में वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल की। दुनिया का सबसे बड़ा और मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया गया। साथ ही दुनिया के करीब 150 देशों की मदद की। कोविड काल में हमने संकल्प लिया कि कोई गरीब भूखा नहीं सोएगा।

पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं भारत

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज भी 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इस योजना के लाभ राजस्थान के मेरे भाई-बहनों को भी मिल रहा है। कोविड की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा था। कई देश अभी भी इससे उबर नहीं पाए हैं, लेकिन भारत आज सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। आज हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और मेरी सरकार की तीसरी पारी में हम टॉप-3 में शामिल होंगे।

Home / National News / Patrika Interview : पीएम मोदी ने बताई अपने 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां, इन योजनाओं का भी किया जिक्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो