scriptpm modi biggest announcement after ram mandir pran pratishtha know what is pradhanmantri suryodaya yojana details | राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी का बड़ा ऐलान, अब देश की हर घर की छत पर... | Patrika News

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद PM मोदी का बड़ा ऐलान, अब देश की हर घर की छत पर...

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2024 07:49:35 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

Pradhanmantri Suryodaya Yojana: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने सूर्योदय योजना का ऐलान कर दिया है।

solar_yojna_modi.jpg

Pradhanmantri Suryodaya Yojana: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमलोगों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने ट्विट कर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करने का ऐलान किया है। करीब एक करोड़ घरों पर सूर्योदय योजना के तहत सोलर रूफ टॉफ सिस्टम लगाया जाएगा। पीएम मोदी ने बताया कि बताया कि इस योजना का फायदा सबसे ज्यादा गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा। इस योजना से लाखों गरीब अपना बिजली बिल कम कर सकेंगे।

 

पीएम ने ऐलान में क्या कहा

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के समापन के बाद पीएम ने ट्विट कर लिखा, 'सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।'

बता दें कि इससे पहले भी कई मौकों पर पीएम मोदी ने सोलर पैनल का कई बार जिक्र किया है। जब मोदी गुजरात के सीएम थे तब उन्होंने इस दिशा में काफी काम भी किया था। अब लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार बड़े लेवल पर इस योजना को लागू करने की तैयारी में है।

बता दें कि अयोध्या में रामलला के आगमन का इंतजार आज समाप्त हो गया है। रामलला की अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए गर्भ गृह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की शुरुआत मंगल ध्वनि के बीच हुई। पांच साल पुरानी रामलला की भव्य पांच फीट ऊंची प्रतिमा का आखिरकार दुनिया के सामने अनावरण किया गया। यह समारोह शंखनाद और हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर पर फूलों की वर्षा के बीच पूरा हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो