scriptपीएम मोदी ने 77 वर्षीय जैन मुनि आचार्य के निधन पर किया शोक व्यक्त, जानिए कौन थे विद्यासागर महाराज? | PM Modi expressed condolences on the demise of 77-year-old Jain monk Acharya, who was Vidyasagar Maharaj? | Patrika News

पीएम मोदी ने 77 वर्षीय जैन मुनि आचार्य के निधन पर किया शोक व्यक्त, जानिए कौन थे विद्यासागर महाराज?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2024 02:11:28 pm

Submitted by:

Akash Sharma

पिछले साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल डोंगरगढ़ का दौरा किया था। आचार्य विद्यासागर महाराज से मुलाकात की। मोदी ने डोंगरगढ़ में एक पहाड़ी की तलहटी में स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में भी पूजा-अर्चना की थी।

PM Modi with Acharya Vidyasagar Maharaj Digambar

पीएम मोदी आचार्य विद्यासागर महाराज दिगंबर के साथ

प्रमुख जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज का रविवार सुबह छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में चंद्रगिरि तीर्थ पर निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया। पिछले साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल डोंगरगढ़ का दौरा किया था। आचार्य विद्यासागर महाराज से मुलाकात की। मोदी ने डोंगरगढ़ में एक पहाड़ी की तलहटी में स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में भी पूजा-अर्चना की थी।

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट

पीएम मोदी ने X पर पोस्ट कर लिखा,’मेरे विचार और प्रार्थनाएँ आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के अनगिनत भक्तों के साथ हैं। आने वाली पीढ़ियां उन्हें समाज में उनके अमूल्य योगदान के लिए याद करेंगी, खासकर लोगों में आध्यात्मिक जागृति के लिए उनके प्रयासों, गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य के लिए उनके काम के लिए याद उन्हें रखा जाएगा। मोदी ने रविवार को उनकी बातचीत की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि मुझे वर्षों तक उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का सम्मान मिला। मैं पिछले साल के अंत में डोंगरगढ़, छत्तीसगढ़ में चंद्रगिरि जैन मंदिर की अपनी यात्रा को कभी नहीं भूल सकता। उस समय, मैंने आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के साथ समय बिताया था और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया था।
https://twitter.com/narendramodi/status/1759082122105786719?ref_src=twsrc%5Etfw

जेपी नड्डा ने भी जताया दुख

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में मौत पर दुख व्यक्त किया। नड्डा ने लिखा,’परम पूज्य संत शिरोमणि आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के निधन की खबर पाकर मैं स्तब्ध हूं। उन्होंने जैन धर्म की अमूल्य आध्यात्मिक विरासत को नए आयाम दिए हैं। ज्ञान, करुणा और सद्भावना से भरपूर उनकी शिक्षाएं सदैव जीवित रहेंगी।” समाज और संस्कृति की प्रगति के लिए हमें मार्गदर्शन प्रदान करें। मैं समाधिस्थ आचार्य श्री के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं।

fdfsdfkjhkj.jpg

जैन द्रष्टा आचार्य विद्यासागर महाराज कौन थे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो