scriptपीएम मोदी आज करेंगे भारतीय अंतरिक्ष संघ लॉन्च, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम | PM Modi To Launch Indian Space Association Today At 11 AM | Patrika News

पीएम मोदी आज करेंगे भारतीय अंतरिक्ष संघ लॉन्च, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2021 10:06:42 am

Submitted by:

Tanay Mishra

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 अक्टूबर को भारतीय अंतरिक्ष संघ को लॉन्च करेंगे।

pm-modi.jpg

PM Modi To Launch Indian Space Association Today

नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भारत को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर और अग्रणी बनाना पीएम नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है। इसी दिशा में अब एक और बड़ा कदम उठाया जा रहा है। अंतरिक्ष विज्ञान और खोज के क्षेत्र में भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए भारत में ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ की शुरुआत की जा रही है। खुद पीएम मोदी एक प्रोग्राम में अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आज 11 अक्टूबर को ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ को लॉन्च करेंगे। पीएम मोदी यह लॉन्च सुबह 11 बजे करेंगे। इस बारे में पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके जानकारी दी।
https://twitter.com/narendramodi/status/1447196877766553604?ref_src=twsrc%5Etfw
अंतरिक्ष विज्ञान की तकनीक को बेहतर करने की दिशा में एक बड़ा कदम

‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ की शुरुआत अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिकी तथा अंतरिक्ष से जुड़े सभी विषयों में भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने और नई मज़बूती देने के लिए की जा रही है। इसका लक्ष्य भारतीय तकनीक को अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में और बेहतर बनाना भी है। साथ ही अंतरिक्ष संबंधी नीतियों के सही से क्रियान्वयन का कार्य भी यह संघ करेगा। इसके साथ ही इस संघ का कार्य सरकारी एजेंसियों और सरकार के साथ सही सामंजस्य भी बनाकर रखना है, जिससे सभी गतिविधियां सही तरह से चले और यह प्रोग्राम अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में भारत को सफलता दिलाए।
screenshot_2021-10-11_indian_space_association_-_google_search.png
यह भी पढ़े – अमित शाह ने कहा- “नरेंद्र मोदी 2024 में फिर से चुने जाएंगे प्रधानमंत्री”

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र के प्रमुख लोगों से भी बात करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में बताया कि ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ को लॉन्च करने के साथ ही वो इस क्षेत्र से जुड़े मुख्य लोगों से बातचीत भी करेंगे। पीएम मोदी का यह कदम इस क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के लिए प्रोत्साहन का एक बड़ा ज़रिया साबित हो सकता है।
pmmodi-ispa.jpg
भारतीय अंतरिक्ष संघ के संस्थापक सदस्य

भारतीय अंतरिक्ष संघ के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, मैपमाय इंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज़, अनंत टेक्नोलॉजी, नेल्को और वनवेब शामिल हैं।

indian-space-association-800x420.jpg
यह भी पढ़े – PM Modi ने किया ऑक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो