scriptपीएम मोदी ने ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से की बातचीत, कई अहम विषयों पर की चर्चा | PM Modi interacts with the CEOs and Experts of global oil-gas sector | Patrika News
राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से की बातचीत, कई अहम विषयों पर की चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम को ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत की।

नई दिल्लीOct 21, 2021 / 10:09 am

Tanay Mishra

screenshot_2021-10-21_ani_twitter.png

PM Modi interacts with the CEOs and Experts of global oil-gas sector

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 20 अक्टूबर की शाम को ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से बातचीत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए यह मीटिंग की। इस बातचीत का प्रमुख विषय भारत में स्वच्छ विकास और स्थिरता को बढ़ावा देना है। पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके इस बातचीत के बारे में जानकारी दी।
https://twitter.com/narendramodi/status/1450874680722685953?ref_src=twsrc%5Etfw
बातचीत के दौरान चर्चा के मुख्य विषय

पीएम मोदी की ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से बातचीत के दौरान भारत में बीते सालों में तेल और गैस सेक्टर में किए गए सुधारों पर विस्तार से चर्चा की गई। इन सुधारों में अन्वेषण और लाइसेंस नीति, गैस विपणन, कोल बेड मीथेन पर नीतियां, कोयला गैसीकरण और भारतीय गैस एक्सचेंज में हालिया सुधार शामिल हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह के सुधार भारत को तेल और गैस क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनाने के लिए जारी रहेंगे।
पीएम मोदी ने कहा कि 2016 से अब तक इन मीटिंग्स में दिए गए सुझाव भारत के लिए तेल और गैस सेक्टर में आने वाली चुनौतियों को समझने में बहुत ही उपयोगी साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत खुलेपन, आशावाद और अवसरों की भूमि है और नए विचारों, दृष्टिकोणों और नवाचारों से भरा हुआ देश है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने उन सभी ग्लोबल सीईओ और एक्सपर्ट्स को भारत में तेल और गैस सेक्टर के विकास में भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए न्यौता दिया।
यह भी पढ़े – पीएम मोदी का भ्रष्टाचार के खिलाफ बयान, “देश लूटने वाले लोग कितने ही ताकतवर क्यों न हो, सरकार उनकों नहीं छोड़ती”

पीएम मोदी ने तेल सेक्टर के बारे में बात करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का फोकस ‘राजस्व’ से ‘उत्पादन’ अधिकतमकरण पर आ गया है। उन्होंने कच्चे तेल के लिए स्टोरेज सुविधाओं को बढ़ाने की जरुरत के बारे में भी बताया। साथ ही उन्होंने देश में पाइपलाइनों, शहर गैस वितरण, एलएनजी पुनर्गैसीकरण टर्मिनल और वर्तमान के साथ भविष्य के लिए गैस के संभावित बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में भी चर्चा की।
screenshot_2021-10-21_ani-twitter.png
ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स ने की पीएम मोदी और केंद्र सरकार की उपलब्धियों की तारीफ

ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स ने ऊर्जा पहुंच, ऊर्जा सामर्थ्य और ऊर्जा सुरक्षा में सुधार की दिशा में केंद्र सरकार की उपलब्धियों की तारीफ की। साथ ही इस दिशा में पीएम मोदी के नेतृत्व की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी के नए रूपों को तेजी से अपना रहा है जिससे भारत की वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ ही उन्होंने स्वच्छ विकास और स्थिरता को और बढ़ावा देने के बारे में भी सुझाव दिए।
यह भी पढ़े – पीएम मोदी के आइडिया ‘वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड’ का जल्द ही होगा शुभारंभ

कई बड़े उद्योगपति भी जुड़े इस मीटिंग में

इस मीटिंग में रोसनेफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ डॉ. इगोर सेचिन, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेश मुकेश अम्बानी, सऊदी अरामको के सीईओ अमीन नासिर, ब्रिटिश पेट्रोलियम के सीईओ बर्नार्ड लूनी, आईएचएस मार्किट के वाइस चेयरमैन डॉ. डेनियल येरगिन, शालम्बर लिमिटेड के सीईओ ओलिवियर ले प्यूच और वेदांता लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल भी जुड़े।

Home / National News / पीएम मोदी ने ग्लोबल तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट्स से की बातचीत, कई अहम विषयों पर की चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो