scriptपीएम मोदी ने विजयादशमी के अवसर पर देश को समर्पित की 7 नई रक्षा कंपनियां, आत्मनिर्भर भारत अभियान को मिलेगी और मज़बूती | PM Narendra Modi dedicates 7 new defense companies to the nation | Patrika News

पीएम मोदी ने विजयादशमी के अवसर पर देश को समर्पित की 7 नई रक्षा कंपनियां, आत्मनिर्भर भारत अभियान को मिलेगी और मज़बूती

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2021 03:03:28 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

पीएम मोदी ने आज विजयादशमी के अवसर पर देश में 7 नई रक्षा कंपनियों का शुभारंभ कटे हुए इन्हें राष्ट्र को समर्पित किया है। इस कदम से आत्मनिर्भर भारत अभियान को और मज़बूती मिलेगी।

screenshot_2021-10-15_pm_modi.png

PM Narendra Modi dedicates 7 new defense companies to the nation

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विजयादशमी के अवसर पर 15 अक्टूबर 2021 को देश में 7 नई रक्षा कंपनियों का शुभारंभ करते हुए देश को एक नई सौगात दी है। पीएम मोदी ने इन सातों नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस दौरान रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित भी किया। शस्त्र पूजन से इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। पीएम मोदी के इस संबोधन को उनके ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी लाइव स्ट्रीम किया गया।
https://twitter.com/narendramodi/status/1448909131214045188?ref_src=twsrc%5Etfw
भारत की ऑर्डिनेंस परिस्थितियां जल्द ही बदलकर बेहतर होगी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियां दुनिया की शक्तिशाली फैक्ट्रियों के रूप में जानी जाती थीं। इनकी शक्ति विश्व युद्ध के समय पूरी दुनिया ने देखी है। हालांकि आजादी के बाद इन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को अपडेट करने की जरूरत थी पर इन्हें अपडेट नहीं किया गया। इसी वजह से भारत समय के साथ सामरिक सामानों की जरूरत के लिए दूसरे देशों पर निर्भर हो गया था । पर अब इन 7 नई कंपनियों के बनने से ये परिस्थितियां जल्द ही बदल जाएंगी और दुनिया फिर से भारतीय शक्ति देखेगी।
यह भी पढ़े – पीएम मोदी ने किया 100 लाख करोड़ के ‘पीएम गति-शक्ति’ राष्ट्रीय मास्टर प्लान का शुभारंभ

भारत की सैन्य शक्ति को मिलेगी और मज़बूती

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की भारत ने इस साल आज़ादी के 75वें साल में प्रवेश कर लिया है। पिछले 15-20 सालों से इन रक्षा कंपनियों के बनने का फैसला अटका हुआ था जिसे आखिरकार आज पूरा कर लिया गया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन 7 नई रक्षा कंपनियों से भारत के संकल्प और सैन्य शक्ति को और मज़बूती मिलेगी।
strength-indian-defence.jpg
पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई 7 नई कंपनियों के नाम

यह भी पढ़े – आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम, पीएम मोदी ने किया भारतीय अंतरिक्ष संघ का शुभारंभ

पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई सातों नई रक्षा कंपनियों का लक्ष्य
पीएम मोदी ने बताया कि उनके द्वारा लॉन्च की गई सातों नई रक्षा कंपनियां देश में सैनिकों के लिए पिस्टल, फाइटर प्लेन, गोला-बारूद, विस्फोटक, वाहन, हथियार, सैन्य सुविधा उपकरण, ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक्स गियर, पैराशूट और सैनिकों के इस्तेमाल से जुड़ा सामान बनाएंगी। इससे देश को इन सभी सामानों का आयात नहीं करना पड़ेगा। इन 7 कंपनियों को अब तक देश की तीनों सेनाओं और अर्धसैनिक बलों से 65 हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर मिल चुके हैं। पीएम मोदी ने आगे बताया कि इससे देश में रक्षा विभाग मज़बूत होगा, देश में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री का विकास होगा, डिफेंस सेक्टर में बड़े रिफॉर्म होंगे और साथ ही आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी मज़बूती मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो