scriptगृहमंत्रालय की बड़ी कार्रवाई, कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड क़ासिम गुज्जर उर्फ़ सलमान ख़तरनाक आतंकवादी घोषित | Qasim Gujjar alias Salman declared a dangerous terrorist | Patrika News
राष्ट्रीय

गृहमंत्रालय की बड़ी कार्रवाई, कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड क़ासिम गुज्जर उर्फ़ सलमान ख़तरनाक आतंकवादी घोषित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान को आतंकवादी घोषित कर दिया है।

नई दिल्लीMar 07, 2024 / 10:50 pm

anurag mishra

Amit Shah

Amit Shah

पत्रिका ब्यूरो न्यू दिल्ली! अनुराग मिश्रा: जम्मू कश्मीर सहित कई इलाकों में बड़ी आतंकी घटनाओं की साज़िश रचने और उसे अंजाम देने के पीछे का मास्टर माइंड क़ासिम गुज्जर को आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। लश्कर-ए-तैयबा (LET) के ऑपरेटिव मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सुलेमान को यूएपीए के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित किया है। मंत्रालय के मुताबिक़ वह लंबे वक्त से आतंकी गतिविधियों शामिल है। आतंकवादी घोषित किए गए क़ासिम गुज्जर POK से भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित कर रहा था। POK में ही इसका ट्रेनिंग कैंप बताया जा रहा है।
लश्कर-ए-तैयबा (LET) के ऑपरेटिव मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सुलेमान आतंकी घोषित करने के के इस फैसले की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी।

शाह ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान को आतंकवादी घोषित कर दिया है। वह लंबे वक्त से आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा है, जिसमें कई लोगों की जान गई है। भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा।
मोहम्मद कासिम के आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहने के आरोप के तहत गृह मंत्रालय का कहना है कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 35 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के तहत यह कार्रवाई की है और उसे आतंकी नामित किया गया है।
जम्मू के रियासी का रहने वाला है आतंकी

देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान कई तरह की आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने में शामिल रहा है। गुज्जर पिछले दो सालों में ड्रोन से हथियार पहुंचाने, गोला बारूद की सप्लाई, आईईडी ब्लास्ट, नशीले पदार्थ पहुंचाने समेत कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है। वह जम्मू के रियासी का रहने वाला है जो लश्कर ए तैयबा में सक्रिय सदस्य है।
शाह ने बताया कि मोहम्मद कासिम कई टेरर मॉड्यूल में शामिल था। साथ ही उसने सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन इंक्रिप्टेड कम्युनिकेशन एप्लीकेशन के जरिए भी दहशत फैलाने का काम किया है। मोहम्मद कासिम आतंकवाद विरोधी कानून यूए(पी)ए के तहत आतंकवादी घोषित होने वाला 57वां दहशतगर्द है।

Home / National News / गृहमंत्रालय की बड़ी कार्रवाई, कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड क़ासिम गुज्जर उर्फ़ सलमान ख़तरनाक आतंकवादी घोषित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो