scriptRajnath Singh Announce 10 Percent Reservation In Ministry Of Defence For Agniveers | 'अग्निवीरों' को रक्षा मंत्रालय में भी मिलेगा 10% आरक्षण, जानिए सरकार ने अबतक क्या घोषणाएं कीं | Patrika News

'अग्निवीरों' को रक्षा मंत्रालय में भी मिलेगा 10% आरक्षण, जानिए सरकार ने अबतक क्या घोषणाएं कीं

अग्निपथ योजना का विरोध देश के कई राज्यों में जारी है। बिहार में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। वहीं राजनीतिक दल भी सरकार पर इस योजना को वापस लेने की मांग के साथ दबाव भी बना रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच सरकार लगातार इस योजना पर बड़े ऐलान कर रही है।

नई दिल्ली

Published: June 18, 2022 03:54:50 pm

देशभर में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है। स्कीम के विरोध में युवा सड़कों और रेल पटरियों पर उतर आए हैं। एक तरफ छात्रों का हिंसक विरोध प्रदर्शन तो दूसरी तरफ राजनीतिक दलों की ओर से केंद्र सरकार पर इस योजना को वापस लेने की मांग के साथ दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन इन बवाल और विरोध के बीच मोदी सरकार जल्द से जल्द इस योजना को शुरू करने की तैयार में जुटी है। यही वजह है कि सरकार की ओर से लगातार अग्निपथ योजना को लेकर ऐलान किए जा रहे हैं। अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने की घोषणा की है।
Rajnath Singh Announce 10 Percent  Reservation In Ministry Of Defence For Agniveers
Rajnath Singh Announce 10 Percent Reservation In Ministry Of Defence For Agniveers
रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी है।

जल्द लागू होगा ये फैसला
रक्षा मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि, मंत्रालय की भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जरूरी संशोधन किए जाएंगे। इसके बाद ये फैसला लागू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Agneepath Scheme: अग्निवीरों पर सरकार मेहरबान, अब रक्षामंत्री का ऐलान, रिटायरमेंट के बाद सस्ती दरों पर मिलेगा कर्ज

इन भर्तियों में मिलेगा आरक्षण
यही नहीं इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि 'अग्निवीरों' के लिए विभाग की ओर से निकाली गई किन-किन भर्तियों में आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा। इसके तहत, अग्निवीरों को इंडियन कोस्ट गार्ड और डिफेंस सिविलियन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की 16 कंपनियों में भी नियुक्तियों में आरक्षण दिया जाएगा।

डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, पब्लिक अंडरटेकिंग्स से भी अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था लागू करने के लिए जरूरी संशोधन करने को कहा जाएगा।।
अबतक हुई ये घोषणाएं
- सस्ती दरों पर कर्जः इससे पहले खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की थी कि, अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद अगर वे कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया करवाया जाएगा।
गृहमंत्रालय ने की घोषणा
- इससे पहले, गृह मंत्रालय ने भी अपने विभाग की नौकरियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था लागू करने का ऐलान किया था।
- इसके साथ ही गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत चार साल की सेवा पूरी कर चुके अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में 10 प्रतिशत रिजर्वेशन देने का ऐलान किया।
- पहले बैच के अग्निवीरों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। इसके बाद अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी।
इससे पहले सरकार ने कहा था कि, इस वर्ष अग्निपथ योजना की भर्ती प्रक्रिया में भी आयु सीमा में इजाफा किया गया है। ये आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष की गई है। हालांकि ये व्यवस्था सिर्फ पहले वर्ष के लिए ही है। अगले वर्ष से ये पुनः 17 से 21 वर्ष हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

Agneepath Scheme

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदीयूक्रेन में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर रूस ने दागी मिसाइल, 2 की मौत, 20 घायल"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसैनिकों से बोले आदित्य ठाकरे- हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.