scriptAgneepath Scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट | MHA Decides To Reserve 10 Percent Vacancies For CAPFS And Assam Rifles For Agniveer | Patrika News

Agneepath Scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2022 11:28:28 am

केंद्र सरकार की नई सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। इस योजना को लेकर गृहमंत्रालय ने अहम फैसला लिया है। इसके तहत अब अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही कुछ अहम फैसले लिए गए हैं।

MHA Decides To Reserve 10 Percent Vacancies For CAPFS And Assam Rifles For Agniveer

MHA Decides To Reserve 10 Percent Vacancies For CAPFS And Assam Rifles For Agniveer

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देशभर के कई राज्यों में बवाल जारी है। बिहार में बंद के दौरान उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया है। अग्निपथ के विरोध में चल रहे बवाल के बीच केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल सरकार लगातार इस योजना को लागू करने के लिए इसमें सुधार करने में जुटी है। इस बच गृहमंत्रालय के फैसले ने इस योजना में बड़ी अपडेट की है। एमएचए की ओर से एक ट्वीट किया गया है। इसमें बताया गया है कि CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को कितने फीसदी रिजर्वेशन दिया जाएगा। गृहमंत्रालय का ये अहम फैसला ऐसे वक्त पर आया है जब छात्रों के साथ राजनीतिक दल भी इस योजना का विरोध कर रहे हैं।
गृहमंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि अर्धसैनिक बलों में अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है। यही नहीं Ministry Of Home Affairs की ओर से आयु सीमा मे छूट संबंधि अहम फैसला लिया है। जिसका सीधे तौर पर अग्निवीरों को फायदा मिलेगा।

दरअसल अग्निपथ योजना को लागू करने से पहले इससे जुड़े किसी तरह के विवाद को खत्म करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में पहले भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा के इस वर्ष के लिए 21 से 23 वर्ष किया गया और अब गृहमंत्रालय ने आरक्षण समेत और भी बड़े फैसले लिए हैं।

यह भी पढ़ें – Agneepath Scheme पर आर्मी और वायुसेना का बड़ा अपडेट, 24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

https://twitter.com/HMOIndia/status/1538000343858282496?ref_src=twsrc%5Etfw
गृह मंत्रालय के बड़े फैसले
गृह मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के तहत 4 वर्ष पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

पहले बैच के लिए 5 वर्ष की छूट
इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का भी बड़ा फैसला किया है। यही नहीं इसके अलावा ‘अग्निपथ’ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।
दरअसल बीते चार दिनों से देशभर के कई राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर बवाल मचा हुआ है। छात्रों और विपक्षा राजनीतिक पार्टियां इसका जमकर विरोध कर रही है। राजनीतिक दलों की मांग है कि मोदी सरकार इस योजना को जल्द से जल्द वापस लें, क्योंकि ये छात्रों के हित में नहीं है।

हालांकि सरकार युवाओं को शांत करने के लिए इस योजना में कई तरह के बदलाव लगातार कर रही है। इससे पहले भी भर्ती के लिए आयुसीमा और अर्धसैनिक बलों में वरीयता देने की बात कही गई थी।
दो दिन में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी
भारतीय सेना दो दिन में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। सेना अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक अधिसूचना जारी होने के बाद, सेना की विभिन्न एजेंसियां और प्रतिष्ठान बाद में भर्ती प्रक्रिया के विवरण जैसे रिक्तियों की संख्या, भर्ती रैलियों का स्थान और परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी देंगे।

दिसंबर तक शुरू होगी ट्रेनिंग
सेना ने ‘अग्निपथ’ योजना के तहत रंगरूटों का प्रशिक्षण दिसंबर तक शुरू करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि सेना ने अगले साल जून तक इस नई योजना के तहत भर्ती रंगरूटों के शुरुआती बैच को अभियानगत और गैर-अभियानगत भूमिकाओं में तैनात करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें – राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- काले कानून की तरह माफीवीर बनकर वापस लेना पड़ेगी ‘अग्निपथ’ योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो