script

Agneepath Scheme पर आर्मी और वायुसेना का बड़ा अपडेट, 24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2022 09:31:17 am

केंद्र सरकार की नई सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। एक तरफ देशभर के कई राज्यों में इस योजना का विरोध हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ आर्मी और वायुसेना ने इस योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की तारीख का ऐलान कर दिया है।

Agneepath Scheme Army Chief Gen Manoj Pande Says Admission Will Start From June 24

Agneepath Scheme Army Chief Gen Manoj Pande Says Admission Will Start From June 24

देशभर के कई राज्यों में सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ को लेकर बवाल जारी है। इस बीच इस योजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल आर्मी और वायुसेना की ओर से इस स्कीम के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ष सेना में भर्ती की आयु सीमा में किए गए बदलाव पर भी जानकारी दी है। जनरल मनोज पांडे ने कहा सेना इस योजना के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन दो दिन में जारी कर देगी। साथ ही इसके तहत होने वाली भर्तियों को दिसंबर में शुरू करने की तैयारी भी कर ली गई है।


सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी भी दी है कि अग्निपथ योजना में जरूरत के मुताबिक बदलाव करने का प्रावधान भी किया गया है। इसके लिए तैयार किए गए कैबिनेट नोट में यह प्रावधान है कि रक्षा मंत्री योजना के तहत होने वाली भर्ती के संबंध में व्यवहारिक जरूरतों को देखते हुए बदलाव कर सकते हैं।

24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

जनरल पांडे के मुताबिक अगले हफ्ते से ही सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 24 जून शुक्रवार से ही अग्निवीरों के लिए भर्ती अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

आयु सीमा में इस वर्ष बदलाव
उन्होंने कहा कि 2022 में अग्निपथ योजना के तहत आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का सरकार की ओर से निर्णय लिया गया है। यानी इस वर्ष 23 आयु वर्ष वाले युवा भी सेना में भर्ती का मौका पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Agneepath Scheme पर बोले राजनाथ सिंह, जल्द शुरू होगी भर्ती, युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर लिया फैसला

उन्होंने काह कि, इससे उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो बल में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण ऐसा नहीं कर सके।

अगले वर्ष से 17 से 21 ही रहेगी उम्र सीमा
जनरल पांडे ने कहा कि 23 वर्ष की तकी आयु सीमा सिर्फ इसी वर्ष के लिए बढ़ाई गई है। इसके बाद अगले वर्ष से उम्र सीमा दोबारा 17 से 21 वर्ष के बीच ही रहेगी।

उन्होंने कहा कि, सेना को उम्र में एकमुश्त छूट देने का सरकार का फैसला मिल गया है। सेनाध्यक्ष ने युवाओं से भारतीय सेना में ‘अग्निवीर’ के रूप में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि, हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निशामक के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं।
वहीं वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने एक बयान में कहा कि उम्र सीमा में बढ़ोतरी के फैसले का निर्णय हमारे कई युवा, ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो COVID-19 के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे।

यह भी पढ़ें – Agneepath Scheme Protest: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, प्रधानमंत्री को मित्रों की आवाज के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता

ट्रेंडिंग वीडियो