scriptAgneepath Scheme पर बोले राजनाथ सिंह, जल्द शुरू होगी भर्ती, युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर लिया फैसला | Rajnath Singh Says Recruitment For Armed Forces Through Agneepath Scheme Will Start Soon | Patrika News

Agneepath Scheme पर बोले राजनाथ सिंह, जल्द शुरू होगी भर्ती, युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर लिया फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2022 11:38:35 am

केंद्र की नई सैन्य भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर देश के कई राज्यों में बवाल मचा हुआ है। सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिल रहा है। वहीं इस मुद्दे पर सियासत भी गर्मा गई है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने योजना को सही ठहराते हुए जल्द ही भर्ती की बात कही है।

Rajnath Singh Says Recruitment For Armed Forces Through Agneepath Scheme Will Start Soon

Rajnath Singh Says Recruitment For Armed Forces Through Agneepath Scheme Will Start Soon

केंद्र सरकार की नई सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ पर देशभर के कई राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शन बढ़ते जा रहे हैं। बिहार में तो लगातार तीसरे दिन छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है। कई ट्रेनों को भी आग के हवाले कर दिया गया है। वहीं इस मामले में राजनीतिक पारा भी हाई। इन सबके बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का शुक्रवार बड़ा बयान सामने आया है। एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में उन्होंने कहा कि, पिछले 2 वर्षों से, युवाओं को भर्ती प्रक्रिया नहीं होने के कारण सशस्त्र बलों में शामिल होने का अवसर नहीं मिला। उन्होंने अग्निपथ योजना को युवाओं के लिए सही बताया है। यही नहीं उन्होंने कहा कि, जल्द ही इस योजना के तहत भर्तियां शुरू हो जाएंगी।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि, केन्द्र सरकार की तरफ से घोषित की गई अग्निपथ योजना भारत के नौजवानों को देश की रक्षा व्यवस्था से जोड़ने और देश की सेवा करने का एक सुनहर अवसर देता हैं।
रक्षा मंत्री ने कहा कि बीते दो वर्षों से देश में सेना में भर्ती की प्रक्रिया नहीं होने की वजह से कई नौजवानों को सेना में जाने का मौका नहीं मिला है। ऐसे में सरकार ने अग्निवीरों के भर्ती की ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है। हालांकि यह छूट एक बार के लिए है।

यह भी पढ़ें – Agnipath Scheme पर बैकफुट पर मोदी सरकार, योजना में संशोधन शुरू

राजनाथ सिंह ने कहा कि, इस प्रक्रिया के जरिए बहुत सारे नौजवानों को अग्निवीर बनने की पात्रता स्वत: मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि, ‘मैं देश के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि, सेना में भर्ती की वे तैयारी करें और उसका लाभ उठाएं।’

बता दें कि देश के कई राज्यों में लगातार तीसरे दिन अग्निपथ योजना को लेकर बवाल मचा हुआ है। बिहार के कई जिलों में छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार सुबह भी बेगूसराय से लेकर अन्य जिलों में प्रदर्शन के दौरान रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है।

प्लेटफॉर्म पर उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की है। तेलंगाना से भी हिंसक प्रदर्शन की खबरें सामने आई हैं। यहां रेलवे ट्रैक जाम करने के साथ ही ट्रेन की बोगियों में आग लगाने की बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें – Agnipath Scheme को ले फैलाएं जा रहे ये झूठ, सरकार ने पोस्टर जारी कर सावधान रहने को कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो