scriptगोल्ड लोन लेने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने किया ये बड़ा ऐलान, रडार पर ये कंपनियां! | RBI warns fintech startups for gold loans | Patrika News
राष्ट्रीय

गोल्ड लोन लेने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने किया ये बड़ा ऐलान, रडार पर ये कंपनियां!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम के अनुसार, सोने की वैल्यू का 75% तक लोन दिया जा सकता है। लेकिन कई फिनटेक कंपनियां ग्राहक के कर्ज की मांगों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन के अलावा पर्सनल लोन भी देती हैं, जो रिजर्व बैंक के लिए खतरे का संकेत हो सकता है।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 09:51 am

Akash Sharma

RBI Alert for Gold Loan
Gold Loan: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को फिनटेक स्टार्टअप के जरिए हो रहे गोल्ड लोन वितरण को लेकर अलर्ट किया है। केंद्रीय बैंक ने सोने के मूल्य निर्धारण की प्रक्रिया को लेकर सतर्कता बरतने को कहा है, खासकर ऐसे मामलों में जहां गोल्ड लोन कंपनियों के फिल्ड एजेंट काम कर रहे हैं। देश में रुपीक, इंडिया गोल्ड और ओरो मनी जैसी कई कंपनियां हैं, जो बैंकों और NBFC के लिए गोल्ड लोन बांटती हैं। गोल्ड लोन देने वालों के लिए RBI की यह चेतावनी IIFL फाइनेंस के गोल्ड लोन व्यवसाय पर नियामकीय कार्रवाई के बाद आई है।

RBI का अलर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अलर्ट जारी करने के बाद बैंक, फिनटेक कंपनियों के साथ इन मुद्दों को लेकर बातचीत कर रहे हैं। RBI गाइडलाइंस का पालन करने के लिए बैंक को जरूरत पड़ी तो अस्थायी रूप से गोल्ड लोन वितरण पर रोक भी लगा सकते हैं। हालांकि रुपीक के सुमित मनियार ने कहा कि बैंकों ने फिनटेक के जरिये गोल्ड लोन को बंद नहीं किया है। आरबीआइ के नियम के अनुसार, सोने की वैल्यू का 75% तक लोन दिया जा सकता है। लेकिन कई फिनटेक कंपनियां ग्राहक के कर्ज की मांगों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन के अलावा पर्सनल लोन भी देती हैं, जो रिजर्व बैंक के लिए खतरे का संकेत हो सकता है।

Home / National News / गोल्ड लोन लेने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने किया ये बड़ा ऐलान, रडार पर ये कंपनियां!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो