scriptखुशखबरी! डेंगू पर वॉर, WHO ने नई वैक्सीन को दी मान्यता, जानिए पूरी डिटेल | WHO approved new dengue vaccine TAK003 | Patrika News
राष्ट्रीय

खुशखबरी! डेंगू पर वॉर, WHO ने नई वैक्सीन को दी मान्यता, जानिए पूरी डिटेल

Dengue Vaccine: डेंगू का ये नया टीका (Vaccine) 54 माह तक सुरक्षा देगा। लेने होंगे 2 डोज, जानिए पूरी जानकारी-

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 07:44 am

Akash Sharma

dengue vaccine tak300
Dengue Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को डेंगू से बचाव के लिए नए टीके को मान्यता दी है। जापानी दवा कंपनी टेकेडा फार्मास्यूटिकल्स की ओर से बनाए गई टाक-003 (TAK-003) डेंगू के लिए बनाई गई दूसरी वैक्सीन है। खास बात है कि नेशनल डेंगू डे (National Dengue Day) 16 मई के दिन इसकी घोषणा की गई। नई वैक्सीन से 54 माह तक डेंगू से सुरक्षा का दावा किया गया है। WHO के निदेशक डॉ. रोजेरियो गैस्पर ने बताया कि ऐसे इलाके जहां डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक है वहां 6 से 16 साल के बच्चों को टाक-003 टीका लगाया जाएगा। इस टीके की दो खुराकें दी जाएंगी। इन दोनों खुराकों के बीच तीन माह का अंतर होगा।

डेंगू भारत में हर साल बरपाता है कहर

डेंगू दुनिया के कई देशों में कहर बरपाता है। हर साल 10 से 40 करोड़ से ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में आते हैं। भारत में भी सालभर डेंगू का खतरा बना रहता है। आम तौर पर जून से सितंबर तक पीक सीजन में हजारों लोग डेंगू की चपेट में आ जाते हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 18 दिसंबर, 2023 तक भारत में 1 लाख 46 हजार 878 लोग डेंगू के शिकार हुए। एशिया, अफ्रीका और अमरीका सर्वाधिक प्रभावित देशों में शामिल हैं।

Hindi News/ National News / खुशखबरी! डेंगू पर वॉर, WHO ने नई वैक्सीन को दी मान्यता, जानिए पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो