scriptWeather Alert: दिल्ली-यूपी समेत 9 राज्यों में आसमान से बरस रही आग, इस राज्य में बारिश से 4 की मौत, रेड अलर्ट जारी | severe heatwave alert in north india temperature goes 48 degree red alert in rajasthan bihar harayana delhi up punjab maharashtra jharkhand mp 4 people died in kerala | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Alert: दिल्ली-यूपी समेत 9 राज्यों में आसमान से बरस रही आग, इस राज्य में बारिश से 4 की मौत, रेड अलर्ट जारी

Heat Alert In India: देश के कई राज्य पिछले कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी की चपेट में है। भारतीय मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर जो भविष्यवाणी की है उसमें बताया गया कि अभी आने वाले कुछ दिनों में कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 04:39 pm

Paritosh Shahi

Heat Alert In India: प्रचंड गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने डरावने वाली चेतावनी जारी की है। पिछले सप्ताह से दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और यूपी समेत देश के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने इसी बीच अभी और कुछ दिन भयंकर गर्मी और लू की भविष्यववाणी की है। आईएमडी का अनुमान है कि अगले चार से पांच दिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। वहीं, दूसरी ओर केरल में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां मूसलाधार बारिश के चलते चार लोगों की जान चली गई। देश के अधिकांश राज्यों में बुधवार को भी झुलसा देने वाली गर्मी का सिलसिला जारी रहा। राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक है। अपने ताजा बुलेटिन में आईएमडी ने चेतावनी दी है कि 26 अप्रैल तक दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गंभीर लू चलने की संभावना है।

दिल्ली में 44 डिग्री तक पहुंचा पारा

गुरुवार को दिल्ली में तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। भीषण गर्मी के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश के कम से कम 24 स्थानों पर बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया।

इन राज्यों में आसमान से बरस रही आग

राजस्थान के बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल सबसे ज्यादा था। हरियाणा के सिरसा में तापमान 47.7 डिग्री रहा, जो दूसरे स्थान पर था। इसके बाद पंजाब के भटिंडा में 46.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। गुजरात के कांडला में 46.1 डिग्री, मध्य प्रदेश के रतलाम और उत्तर प्रदेश के झांसी में 45 डिग्री और महाराष्ट्र के अकोला में 44.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है और सभी उम्र के लोगों को हीटस्ट्रोक से बचने की सलाह दी है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने गुरुवार को केरल के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, जबकि कन्नूर और कासरगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। इसके अलावा, तमिलनाडु, कर्नाटक और पुडुचेरी में भी भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

Hindi News/ National News / Weather Alert: दिल्ली-यूपी समेत 9 राज्यों में आसमान से बरस रही आग, इस राज्य में बारिश से 4 की मौत, रेड अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो