scriptNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं? | Sharad Pawar Meeting Brahman Community in Pune today,its imprtance | Patrika News
राष्ट्रीय

NCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?

Sharad Pawar meeting Brahmin community: शरद पवार आज विभिन ब्राह्मण संगठनों के साथ बैठक करने वाले हैं और इस बैठक के जरिए वो ब्राह्मण समुदाय की नाराजगी को दूर करने का प्रयास करेंगे। लेकिन ऐसा क्या हुआ जो अचानक शरद पवार को इस तरह की बैठक करनी पड़ रही है?

May 21, 2022 / 04:16 pm

Mahima Pandey

Sharad Pawar Meeting with Brahman Community in Pune today, its imprtance

Sharad Pawar Meeting with Brahman Community in Pune today, its imprtance

NCP चीफ शरद पवार आज पुणे के निसर्ग मंगल कार्यालय में कुछ ब्राह्मण संगठनों के के साथ बैठक करेंगे। इसमें ब्राह्मण समाज के विभिन्न संगठन शामिल होंगे। अपने राजनीतिक करियर में पहली बार शरद पवार ब्राह्मण समाज के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक पर सभी की निगाहें टिकी हैं कि आखिर ब्राह्मण समुदाय से शरद पवार क्या बात करने वाले हैं और कैसे वो उनकी नाराजगी को दूर करेंगे। अब सवाल ये उठता है कि आखिरी ऐसा क्या हुआ है कि शरद पवार को ये बैठक करनी पड़ रही है? आखिर ब्राह्मण समुदाय NCP से क्यों नाराज है और इस बैठक का क्या उद्देश्य है?
बैठक का उद्देश्य
NCP के नेताओं ने कहा कि बैठक की पहल एक ब्राह्मण संगठन ने की। NCP प्रवक्ता अंकुश काकड़े ने कहा, “संगठन हमारे पार्टी प्रमुख से मिलना चाहता था और कुछ मुद्दे उठाना चाहता था। हमारे पार्टी प्रमुख ने तब सुझाव दिया कि एक संगठन से मिलने के बजाय, वह पुणे के कई संगठनों से मिलेंगे।”
एनसीपी के नेताओं ने कहा कि चूंकि ब्राह्मण समुदाय कुछ बयानों पर आपत्ति जता रहा है, इसलिए पार्टी ने उनकी शिकायतों को दूर करना उचित समझा। एनसीपी नेता ने कहा, ‘पवार ने हमेशा सभी समुदायों का समर्थन किया है। उन्होंने खुद कभी किसी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी नहीं की है। शरद पवार ने कुछ कार्यों और व्यक्तियों की टिप्पणियों पर अपने विचार व्यक्त किए हैं लेकिन समुदाय के खिलाफ कभी कुछ नहीं कहा। उनकी सभी टिप्पणियां तथ्यों और सबूतों पर आधारित हैं। इसलिए पार्टी ने बैठक करने का फैसला किया है।’
यह भी पढ़ें

इस दिन अयोध्या आएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, जानें किसने दिया है उन्हें न्योता?

बैठक से ब्राह्मणों का बहिष्कार
ब्राह्मण महासंघ एंड परशुराम सेवा संघ जैसे बड़े सगंठनों ने इस बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। ”ब्राह्मण महासंघ के प्रमुख आनंद दवे ने सवाल करते हुए कहा, ‘“जब भी कोई NCP नेता ब्राह्मण समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देता है, तो एनसीपी प्रमुख उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेते या उनसे माफी मांगने के लिए नहीं कहते हैं। अगर वह हमारी बात नहीं सुनना चाहते हैं, तो हम उनसे क्यों मिलें।’

यह भी पढ़ें

जरा सी भी चूक होती तो महाराष्ट्र में पाव भाजी बेच रहा होता शंभू लाल

ब्राह्मण समुदाय NCP से नाराज क्यों हैं?
पिछले कुछ दिनों में NCP चीफ शरद पवार और उनकी पार्टी के नेताओं ने कुछ ऐसे बयान दिए हैं जिसने ब्राह्मण समुदाय की भावनाओं को आहत किया है। “स्वामी समर्थ छत्रपति शिवाजी महाराज के गुरु नहीं थे”, और “बाबासाहेब पुरंदरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज को बदनाम किया गया था”, ये कुछ ऐसी टिप्पणियां हैं जिसने ब्राह्मण समुदाय को नाराज किया है। इसके अलावा पेशवे पगड़ी के बजाय फुले पगड़ी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाला बयान के साथ ही भीमा-कोरेगांव हिंसा में हिंदुत्व संगठनों का हाथ होने की टिप्पणी वाले बयान ने भी ब्राह्मण समुदाय को आहत किया है।
ये नाराजगी तब और बढ़ गई जब शरद पवार ने जवाहर राठौड़ की एक कविता पढ़ी, जिसमें उन्होंने “दैवीय शक्ति” की बात करते हुए एक समुदाय को भगवान से भी श्रेष्ठ बताया था। उन्होंने कहा था किप्रमुख ने कविता पढ़ते हुए कहा, “पत्थर काटने वाला सवाल करता है कि क्या ब्रह्मा दुनिया के निर्माता हैं या हम (उनकी मूर्ति बनाने वाले) उनके पिता हैं।” ऐसे और भी कई बयान हैं जिससे ब्राह्मण समुदाय नाराज हुआ है।

Home / National News / NCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो