scriptबदलने वाले हैं फोन कॉल के नियम, सरकार के इस कदम से स्कैमर्स का बजेगा बैंड | The rules of phone calls are going to change, this step of the government will put an end to scammers | Patrika News
राष्ट्रीय

बदलने वाले हैं फोन कॉल के नियम, सरकार के इस कदम से स्कैमर्स का बजेगा बैंड

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की तरफ से नियम में बदलाव किया जा रहा है। सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को इसे लेकर आदेश दिया गया है और इस पर जल्द से जल्द काम करने को कहा है।

नई दिल्लीMay 07, 2024 / 03:29 pm

Paritosh Shahi

मोबाइल कॉलिंग को लेकर भारत सरकार लगातार नए नए बदलाव कर रही है। अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की तरफ से नया फैसला लिया जा रहा है। नियम बदलने के बाद स्कैमर्स के बुरे दिन शुरू हो जाएंगे। धोखाधड़ी करने वाले अब यूजर्स को परेशान नहीं कर पाएंगे। क्योंकि बहुत जल्द अब फोन नंबर के साथ नाम भी नजर आएगा। एक प्रकार से यह फीचर ट्रू कॉलर की तरह काम करेगा।

जानिए कैसे करेगा काम

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को कहा है कि वह यूजर्स से इसको लेकर इजाजत ले लें। एक बार इजाजत मिलने के बाद यूजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ नाम नजर आएगा। यानी अज्ञात कॉलर होने की स्थिति में भी आपके मोबाइल स्क्रीन पर उसका नाम दिखेगा। इसकी मदद से यूजर्स के साथ स्कैम होने के चांस काफी कम हो जाएगा।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की तरफ से इस सुविधा को Calling Name Presentation (CNAP) का नाम दिया गया है। इसे जल्द से जल्द लागू करने के लिए लगातार फैसले लिए जा रहे हैं। जैसे ही टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स से इसकी इजाजत ले लेगी, उसके बाद से अज्ञात कॉलर का नाम आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

फ्रॉड कॉल्स से बच पाएंगे

नियम लागू होते ही यूजर्स को फेक कॉल से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सेवा के चालू होने पर यूजर्स को सीधा Unknown Caller का भी नाम नजर आएगा। इसकी मदद से आप फ्रॉड कॉल्स से भी बचेंगे। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इससे Spam Call का भी पता चल जाएगा।

Hindi News/ National News / बदलने वाले हैं फोन कॉल के नियम, सरकार के इस कदम से स्कैमर्स का बजेगा बैंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो