scriptThrough WhatsApp Fraud can happen in many ways, Home Ministry issued advisory | सावधान! व्हाट्सऐप के इस्तेमाल से हो सकता है…गृह मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी | Patrika News

सावधान! व्हाट्सऐप के इस्तेमाल से हो सकता है…गृह मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2024 10:20:55 am

Submitted by:

Akash Sharma

Advisory for whatsapp users: BPRD ने एडवायजरी में कहा कि कुछ मामलों में अज्ञात नंबर से व्हाट्सऐप वीडियो कॉल के मामले भी सामने आए हैं। ये ज्यादातर सेक्सटॉर्शन आधारित वीडियो कॉल थे। इनके जरिए उपयोगकर्ता को धमकियां दी जाती हैं।

Advisory for whatsapp users
Advisory for whatsapp users

गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPRD) ने कुछ खास तरीकों की पहचान की है। इनके इस्तेमाल से सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप के उपयोगकर्ताओं को आसानी से शिकार बनाया जा रहा है। मंत्रालय के साथ काम करने वाले पुलिस थिंक टैंक ने व्हाट्सऐप पर साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के कई मामलों को लेकर एक एडवायजरी जारी की है।

इन 7 तरीकों से हो सकती है धोखाधड़ी

बीपीआरडी ने व्हाट्सऐप पर 7 तरह से की जा रही धोखाधड़ी की पहचान कर ली है। मिस्ड कॉल, सेंधमारी, नौकरी की पेशकश और निवेश योजनाओं के नाम पर धोखाधड़ी, पहचान बदलकर जालसाजी, वीडियो कॉल, और स्क्रीन शेयर करना शामिल हैं। इन 7 तरीकों से अपराधी व्हाट्सऐप की मदद से आपसे ठगी कर सकते हैं। पुलिस थिंक टैंक ने एडवायजरी में कहा है कि 'हाइजैकिंग' मामले के जालसाज पीड़ित के व्हाट्सऐप खाते तक पहुंच जाते हैं। उनके संपर्कों से मैसेज के जरिए पैसे का डिमांड करते हैं।

सेक्सटार्शन के लिए करते हैं वीडियो कॉल

BPRD ने एडवायजरी में कहा कि कुछ मामलों में अज्ञात नंबर से व्हाट्सऐप वीडियो कॉल के मामले भी सामने आए हैं। ये ज्यादातर सेक्सटॉर्शन आधारित वीडियो कॉल थे। इनके जरिए उपयोगकर्ता को धमकियां दी जाती हैं। हैकर्स व्हाट्सऐप के उपयोगकर्ताओं को ब्लैकमेल भी करते हैं। जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल भी बनाते हैं।

संदिग्ध व्हाट्सऐप कॉल का जबाव देने से बचें

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप की ओर से लाए गए सुरक्षा सुविधाओं के बारे में जनता को विज्ञापन देने के लिए हाल ही में कई संदेश अभियानों की शुरूआत की गई है। जारी की गई एडवायजरी में व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं से अपने अकाउंट पर '2 फैक्टर प्रमाणीकरण या 2FA' फीचर को सक्रिय करने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं से संदिग्ध या अज्ञात व्हाट्सऐप कॉल का उत्तर न देने और इन नबंरों को ब्लॉक करने का सुझाव भी दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो