scriptModi 3.0: कल शपथ लेंगे PM Modi, ‘टॉप-4’ पर नहीं होगा समझौता, ऐसी होगी नई सरकार | Today narendra Modi will be elected leader of the parliamentary party no compromise on top-4 know how the new government will formed modi 3.0 | Patrika News
राष्ट्रीय

Modi 3.0: कल शपथ लेंगे PM Modi, ‘टॉप-4’ पर नहीं होगा समझौता, ऐसी होगी नई सरकार

Modi 3.0: संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक में गठबंधन के नेता के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर औपचारिक मुहर लग गयी। इसके बाद सभी दलों के शीर्ष नेता राष्ट्रपति भवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। पढ़िए नवनीत मिश्र की विशेष रिपोर्ट…

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 03:22 pm

Paritosh Shahi

Modi 3.0: केंद्र में नई सरकार के गठन के लिए एनडीए सहयोगियों का समर्थन जुटाने के बाद भाजपा ने गठबंधन सरकार के फॉर्मूले पर मैराथन मंथन जारी है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, संगठन महामंत्री बीएल संतोष सहित कई केंद्रीय मंत्रियों की कई दौर की बैठक चल चुकी है। इस बैठक में भाजपा और सहयोगियों के बीच मंत्रिपदों के बंटवारे से लेकर शपथ की तैयारी तक पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि ‘टॉप-4’ यानी सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) के अंतर्गत आने वाले गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालयों को भाजपा अपने पार रखेगी। अन्य मंत्रालयों पर ही सहयोगी दलों से समझौता किया जा सकता है।

Modi के नाम पर लगी औपचारिक मुहर

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक में गठबंधन के नेता के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर औपचारिक मुहर लग गई। इसके बाद सभी दलों के शीर्ष नेता राष्ट्रपति भवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। पहले 8 जून को शपथ की संभावना थी, लेकिन बताया जा रहा है कि 9 जून को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में ही आयोजन की तैयारी है।

चार सांसदों पर एक मंत्री पद चाहते हैं सहयोगी

टीडीपी सूत्रों का कहना है कि उनकी पार्टी चार सांसदों पर एक मंत्री पद चाहती है। 16 सांसदों वाली टीडीपी को इस हिसाब से चार मंत्री पद चाहिए। टीडीपी एक कैबिनेट और तीन राज्य मंत्री पद पर दावा ठोक रही है। इस फॉर्मूले पर देखें तो नीतीश कुमार तीन और चिराग पासवान की एलजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना का दो-दो मंत्री पद पर दावा बन रहा है। हालांकि, भाजपा इस फॉर्मूले से सहमत नहीं है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा सभी प्रमुख सहयोगियों को दो-दो मंत्री पद देना चाहती है, जिनमें एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का पद होगा।

किसकी किस मंत्रालय पर नजर

नीतीश कुमार का मुख्य फोकस रेल मंत्रालय पर है तो टीडीपी कृषि मंत्रालय चाहती है। खुद को किसानों की पार्टी का हवाला देते हुए जयंत चौधरी की उनकी नजर कृषि मंत्रालय पर है। लेकिन, दो सांसदों वाली रालोद को कृषि जैसा बड़ा मंत्रालय देने को भाजपा तैयार नहीं है।

BJP ये मंत्रालय देने को तैयार

सहयोगियों को भाजपा कैबिनेट में उपभोक्ता मंत्रालय, इस्पात मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण, हैवी इंडस्ट्रीज ही देने को तैयार है। इसके अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री का पद किसी भी मंत्रालय में पार्टी देने को तैयार है। एनडीए में मंत्री बनना तयः एलजेपी से चिराग पासवान, रालोद से जयंत चौधरी और जदयू से ललन सिंह या संजय झा का केंद्र में मंत्री बनना तय माना जा रहा है।

भाजपा के सहयोगी 14 दलों के पास 53 सीट

टीडीपी– 16
जदयू -12
शिवसेना (शिंदे)– 7
एलजेपी-5
जेडीएस -2
रालोद -2
जनसेना-2
आजसू-1
हम-1
एनसीपी-1
अपना दल(एस)-1
एजीपी-1
एसकेएम-1
यूपीपीएल-1

Hindi News/ National News / Modi 3.0: कल शपथ लेंगे PM Modi, ‘टॉप-4’ पर नहीं होगा समझौता, ऐसी होगी नई सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो