scriptTropical Cyclone India Update: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात, देश के 10 शहरों में होगी झमाझम बारिश | Tropical Cyclone U: Cyclone rises in Bay of Bengal, 10 cities of the country will receive heavy rainfall | Patrika News
राष्ट्रीय

Tropical Cyclone India Update: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात, देश के 10 शहरों में होगी झमाझम बारिश

Tropical Cyclone Before Monsoon In Bay Of Bengal: मानसूनी बारिश से पहले ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवात खड़ा हो गया है। यह अगले दो दिनों में उग्र से उग्रतम रूप में आएगा। इस दौरान हवाओं की गति 60 किलोमीटर प्रतिघंटो होगी।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 06:48 pm

Anand Mani Tripathi

Tropical Cyclone In India Bay Of Bengal: मानसूनी बारिश से पहले ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवात खड़ा हो गया है। इसके कारण पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर के कई शहरों मं झमाझम बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 24 मई की सुबह तक इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की बहुत संभावना है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने, और अधिक तीव्र होने और 25 मई की शाम तक उत्तर-पूर्व और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है।
A low pressure area is likely to form in the Bay of Bengal today
भारी वर्षा की चेतावनी

पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में 25 और 26 मई को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलेंगी हवाएं

22 मई को दक्षिण बंगाल की खाड़ी में 35-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। 23 तारीख की सुबह से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। यह 24 तारीख की सुबह से 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तरी बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों तक और 25 तारीख की सुबह से 26 तारीख की शाम तक उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगी।
समंदर दिखाएगा उग्र रूप मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

22 मई को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति मध्यम से उग्र, 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 26 मई तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र होने की संभावना है। मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 26 मई तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाएं। समुद्र में गए मछुआरों को 23 मई से पहले तट पर लौटने की सलाह दी जाती है।

Hindi News/ National News / Tropical Cyclone India Update: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात, देश के 10 शहरों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो