scriptउत्तरकाशी में मौसम बिगड़ा, आकाशीय बिजली गिरने से 350 बकरियों की हुई मौत | Uttarkashi Weather deteriorated 350 goats died due to lightning | Patrika News
राष्ट्रीय

उत्तरकाशी में मौसम बिगड़ा, आकाशीय बिजली गिरने से 350 बकरियों की हुई मौत

Uttarakhand Weather Update उत्तरकाशी में अचानक मौसम बिगड़ गया। आकाशीय बिजली गिरने से 350 बकरियों की मौत हो गई। अभी भी मौसम अलर्ट है कि, उत्तराखंड में तीसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। तो सतर्क रहें।

Mar 26, 2023 / 03:14 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_lightning.jpg

उत्तरकाशी में मौसम बिगड़ा, आकाशीय बिजली गिरने से 350 बकरियों की हुई मौत

उत्तरकाशी में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। उत्तरकाशी में मथानाऊ तोक के जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 350 बकरियों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने घटना की सूचना जिला प्रशासन को दे दी है। संभावना है कि रविवार को प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंचेगी। जिसके बाद ही क्षति का आकलन और मौत के कारणों का पता चल सकेगा। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। जहां पर्यटन धनौल्टी में देर शाम को जमकर ओले पड़े। इस ओलावृष्टि से खुमानी, आडु और नाशपति की फसलों को काफी नुकसान हुआ। विकासखंड डुंडा के खट्टखाल गांव के समीप मथानाऊ तोक के जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 350 बकरियों की मौत हो गई।
रात करीब 9 बजे आसमानी बिजली गिरी, बरसा कहर

उत्तरकाशी में बासू क्षेत्र के ग्रामीण, ग्रीष्मकाल शुरू होते ही अपनी बकरियां मैदान से पहाड़ी क्षेत्र की ओर ले जा रहे थे। ग्रामीण प्रथम सिंह, रामभगत सिंह और संजीव सिंह की करीब एक हजार से बारह सौ बकरियां मैदानी क्षेत्रों के जंगलों से पहाड़ी क्षेत्रों की ओर आ रही थी। रात को वे तीनों अपनी बकरी लेकर डुंडा के खखाल के समीप मथानाऊ तोक पहुंचे। रात करीब 9 बजे अचानक मौसम खराब हो गया और इस दौरान आसमानी बिजली गिरी। जिसकी चपेट में आने से करीब 350 बकरियों की मौत हो गई।
प्रशासन को दी बकरियों की मौत की सूचना

ग्रामीणों ने आसमान से बिजली गिरने और बकरियों की मौत की सूचना भटवाड़ी ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत को दी। ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत ने जिलाधिकारी और जिला आपदा प्रबंधन विभाग को घटना से अवगत कराया। तहसीलदार डुंडा प्रताप सिंह चौहान ने कहा आसमान से बिजली गिरने की वजह से बकरियों की मौत की सूचना मिली है। टीम वहां का दौरा करेगी।
उत्तराखंड में तीसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में लगातार तीन पश्चिमी विक्षोभ आने से 16 मार्च के बाद बारिश शुरू हो गई थी। पहला 15 व 16 दूसरा पश्चिम विक्षोभ 18 मार्च के बाद सक्रिय हुआ। इसके बाद 24 मार्च को फिर से तेरा तीसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रविवार को राज्य के पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 3200 मीटर से ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। जबकि 27 मार्च से 29 मार्च तक पूरे राज्य में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

Home / National News / उत्तरकाशी में मौसम बिगड़ा, आकाशीय बिजली गिरने से 350 बकरियों की हुई मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो