script अगले 24 घंटे इन 13 राज्यों में आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट जारी, राजस्थान समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज | weather alert weatern disturbance active again heavy rain alert for next 72 hours in himachal jammu kashmir uttrakhand sikkim assam rajasthan bihar jharkhand new delhi toofan aandhi snowfall | Patrika News

अगले 24 घंटे इन 13 राज्यों में आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट जारी, राजस्थान समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2023 02:22:33 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) और बंगाल की खाड़ी में बने कम वायु दाव की वजह से देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया है। मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि अगले 24 घंटों में 13 राज्यों में आंधी और बारिश हो सकती है। अब इसको लेकर मौसम विभाग द्वाराअलर्ट जारी किया गया है।

rain_alert_pic_1.jpg

देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम में पल-पल पर बदलाव देखा जा रहा है। एक ओर जहां नार्थईस्ट राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है तो दूसरी ओर पर्वतीय राज्यों पर एक बार फिर से भारी बर्फबारी और बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के एक्टिव होने के कारण मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड, हिमाचल, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मतदान के एक दिन बाद से राजस्थान में कुदरत का अनोखा खेल देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिन से यहां के कई हिस्सों में तेज हवा चल रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने यहां आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

अपने ताजा अनुमान ने भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 28 नवंबर तक दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। जिस कारण तापमान में गिरावट आएगी। जिन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है उनमें गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान निकोबार, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं। विशेषज्ञों की माने तो बारिश के कारण एक ओर ठंड में बढ़ोतरी होगी, तो दूसरी ओर लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा कारण

आईएमडी ने बताया कि 28 नवंबर को गुजरात में तो 26 से 28 नवंबर तक मराठवाड़ा में बारिश की प्रबल संभावना है। वहीं अगले 24 घंटे में महाराष्ट्र और राजस्थान के कई इलाकों में बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम कार्यालय ने इसके पीछे की वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताया है। इसके चलते ही बंगाल की खाड़ी में कम वायु दाब बना और यह तेजी से उत्तर की तरफ बढ़ा। इस कारण पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत में तेज ठंडी हवाएं चलने लग गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो