scriptWeather changed after rain snowfall and hailstorm in Uttarakhand cold increased | उत्तराखंड में बर्फ की चादर से ढके चारो धाम, बारिश और ओले के बाद माइनस में पहुंचा पारा | Patrika News

उत्तराखंड में बर्फ की चादर से ढके चारो धाम, बारिश और ओले के बाद माइनस में पहुंचा पारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 04:49:26 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Weather forecast: मौसम विभाग ने अपने डेली बुलेटिन में आगे कहा कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। चारों धाम बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है और यहां तापमान माइनस में है।

Weather forecast

उत्तराखंड में लगातार मौसम बदल रहा है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। जबकि मौदानी इलाके में बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली है। जिसके बाद से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और ठंड का प्रभाव बढ़ता नजर आ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार तक राज्य के 3000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी होनी की उम्मीद है। जबकि समतलीय इलाकों में गरज के साथ बारिश और ओले गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

बर्फ की चादर से ढके चारो धाम, माइनस में तापमान

मौसम विभाग ने अपने डेली बुलेटिन में आगे कहा कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। चारों धाम बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है और यहां तापमान माइनस में है। रुद्रप्रयाग में कालिशिला, चोपता तुंगनाथ, मदमहेश्वर घाटी के साथ ही चमोली जिले में हेमकुंड साहिब औली सहित हिमालय की चोटियों पर भी लगातार जोरदार बर्फबारी हो रही है।

बारिश और ओले के बाद बढ़ी ठंड

बर्फबारी के बाद राज्य के कई मार्गों पर गाड़ियों की आवाजाही बाधित हो गई है। उत्तराखंड के 70 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। पहाड़ की चोटियों पर दिनभर रुक-रुककर बर्फबारी का दौर जारी है। वहीं, राज्य के मौदानी इलाके की बात करें तो, यहां घना कोहरा के साथ बारिश हो रही है। जबकि देहरादून में बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। बारिश और ओलों से अचानक तापमान में गिरावट आ गई है। लोग अपने घरों में बैठ कर ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।

इन स्थानों पर हुई बर्फबारी

बता दें कि शनिवार की देर शाम बदरीनाथ, श्री हेमकुंड साहिब, औली व गौरसों में बर्फबारी हुई जिससे पूरे पहाड़ी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप है। चमोली जिले में बदरीनाथ हाइवे हनुमान चट्टी से 3 किलोमीटर आगे बीते दिनों हुई बर्फबारी के चलते बंद हैं।



ट्रेंडिंग वीडियो