scriptWeather Update: पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में जारी रहेगा लू का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट | weather forecast update heat wave continue in northwest central india | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में जारी रहेगा लू का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

weather forecast update : देश की राजधानी दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार समेत कई राज्यों में एक बार फिर झुलसाने वाली गर्मी से बुरा हाल है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लोगों को लू से राहत नहीं मिलने की उम्मीद है।

नई दिल्लीJun 08, 2022 / 10:57 am

Shaitan Prajapat

weather forecast updat

weather forecast updat

Weather forecast update : पिछले कुछ दिनों से पश्चिमोत्तर भारत एवं मध्य भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। जून के महीने में रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 37 शहरों एवं कस्बों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। कई शहरों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि देश के उत्तर पूर्वी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश हो सकती है।

दिल्ली में पारा 46 डिग्री के पार
दिल्ली में पारा 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में दिल्लीवालों को लू से राहत नहीं मिलेगी। इस वर्ष दिल्ली में हीट वेव ने 12 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में 11 जून को बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की संभावना है।

 

इन राज्यों चलेगी लू
दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, और छत्तीसगढ़ में लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों इन राज्यों में तापमाप में वृद्धि हो सकती है। मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बचाव के लिए सावधानी बरतने के लिए भी कहा है।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का अलर्ट अभी और सताएगी लू, जानिए कब होगी बारिश




झुलसाने वाली गर्मी से बुरा हाल
पश्चिमोत्तर भारत एवं मध्य भारत में एक बार फिर झुलसाने वाली गर्मी से बुरा हाल है। मानसून पूर्व की बारिश व पश्चिममी विक्षोभ के असर से हुई वर्षा का प्रभाव धूमिल हो गया। नौतपे जैसी गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें

Weather Update: दिल्ली में लू ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, जानिए कब दस्तक देगा मानसून




 

केरल, सिक्किम, बंगाल में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान, पूर्वोत्तर भारत, बंगाल, सिक्किम, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल, दक्षिण कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के में हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है।

Home / National News / Weather Update: पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में जारी रहेगा लू का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो