scriptWeather forecast Update rain thunderstorm alert in North India | Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावना | Patrika News

Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावना

Weather forecast Update : मौसम के करवट बदलने से तापमान में गिरावट आई है। बीते कुछ दिनों से जारी भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी के आसार है। तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है।

नई दिल्ली

Updated: May 21, 2022 09:16:08 am

Weather forecast Update : उत्तर भारत के तापमान में गिरावट आई है। बीते कुछ दिनों से जारी भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। कई राज्यों के मौसम का मिजाज बदलने से आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी के आसार है। तापमान में गिरावट आने के साथ भीषण गर्मी एवं हीटवेट से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार के दिन 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है।

Weather forecast Update
Weather forecast Update

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
देश की राजधानी दिल्ली में भी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। पिछले काफी दिनों से भीषण गर्मी और लू की चुभन झेलते आ रहे दिल्ली वासियों हल्की बारिश से राहत पहुंची है। शुक्रवार शाम को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई है। आज भी बादलों ने दिल्ली-एनसीआर के आसमान में डेरा डालने और हल्की बूंदाबादी होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का दौर जारी है। राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री रह सकता है। वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ जिलों में बादल छाने के साथ आंधी चल सकती है। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट आने से राहत मिलने के आसार है।

बिहार में आंधी-बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के कुछ जिलों को IMD ने आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका में आंधी के बारिश होने के आसार है।

इन राज्यों में चलेगी लू
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार, कुछ राज्यों में गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना कम है। पूर्वी राजस्थान और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू के साथ कई स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चलने की पूरी संभावना है।

यह भी पढ़ें

इन इलाकों में बारिश और आंधी के आसार, सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ






यहां हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।


यह भी पढ़ें

क्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी




इन राज्यों में हल्की बारिश के आसार
हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के केरल भागों, बिहार पूर्वी झारखंड और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश आसार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटोMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावLalu Prasad Yadav की तबीयत में नहीं हो रहा सुधार, आज एयर एंबुलेंस से लाए जाएंगे दिल्लीMaharashtra Politics: शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे पर सीएम एकनाथ शिंदे ने कसा तंज, कहा- ऑटोरिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दियाराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलउत्तर प्रदेश विधान परिषद आज हो जाएगा कांग्रेस मुक्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.