scriptWeather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट | weather forecast update rainfall over northwest india | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट

Weather forecast Update : तेज धूप के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से बेहाल लोगों को अब राहत मिलने वाली है। इस बीच, मौसम विभाग ने लोगों के लिए राहत देने वाली खबर दी है। अलग-अलग इलाकों में गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश की संभावना है।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 09:11 am

Shaitan Prajapat

Weather forecast Update

Weather forecast Update

Weather forecast Update : उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी और लू से आम लोगों के साथ साथ जानवरों का भी बुरा हाल है। हीटवेव के डर और गर्मी की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं। भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते लोग बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से बेहाल लोगों को अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में पड़ेगी गर्मी
मौसम विभाग का कहना है कि अभी उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू का प्रकोप जारी रहेगा। शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, यूपी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने के आसार है। 20 मई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, 21 और 22 मई को मध्य प्रदेश, 20 एवं 21 मई को पंजाब, हरियाणा और 20 से 23 मई को राजस्थान में प्रचंड लू की संभावना है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट
देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में इस बार मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है। IMD का अनुमान है कि तीन दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। 22, 23, 24 मई को बारिश हो सकती है। 22 मई को अधिकतम तापमान सिर्फ 40 तक ही जाएगा और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होगा। अगले दिन 23 मई को बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान के आने की भी संभावना है।

इस दिन यूपी पहुंच जाएगा मॉनसून
भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते लोग बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ने भी मॉनसून को लेकर अच्छी खबर सुनाई है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी यूपी में 20 जून से मॉनसून की शुरुआत हो सकती है। वहीं, पश्चिमी यूपी में मॉनसून 25 जून से दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से लोगों को राहत मिली है।

यह भी पढ़ें

क्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी






बिहार और झारखंड में बदला मौसम
बिहार और झारखंड में मौसम बदलने के बाद कई जगहों पर बारिश हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश हुई। बारिश के साथ तेज हवा भी चली। अनुमान है कि अलगे दो दिनों तक बारिश हो सकती है। वहीं, झारखंड की राजधानी रांची और अन्य जिलों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पहले ही यह जानकारी दी थी कि झारखंड में 21 मई तक बारिश होगी।

यह भी पढ़ें

इन इलाकों में बारिश और आंधी के आसार, सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

केरल के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
केरल में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर केरल के शेष सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। असम में आई बाढ़ से अबतक 9 लोगों की मौैत हो चुकी है।

राजस्थान सहित इन राज्यों में बूंदाबादी के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, 21 से 24 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी 20 से 24 मई के बीच गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

 

इन राज्यों में भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और जून महीने में ज्यादातर राज्यों में मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है। बीते कुछ दिनों से केरल, बेंगलुरु, असम आदि जैसे राज्यों में तेज बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। असम में भारी बारिश की वजह से लाखों लोग प्रभावित हैं।

Home / National News / Weather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो