scriptweather update snowfall and heavy rain alert in uttrakhand himachal and jammu kashmir cold wave alert in delhi imd alert issued | तीन राज्यों में बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली में बढ़ने वाली है ठंड, आईएमडी का अलर्ट | Patrika News

तीन राज्यों में बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली में बढ़ने वाली है ठंड, आईएमडी का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2023 07:50:19 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम ने फिर से करवट बदली है। आईएमडी ने बताया कि कई राज्यों में अगले 2 से 3 दिन बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

snowfall_rain.jpg

दिसंबर के दूसरे सप्ताह में मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू कश्मीर समेत कई हालांकि, अभी तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में अगले दो दिन हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखने को मिलेगी।

इन राज्यों में ठंड का बढ़ेगा प्रकोप

साल के अंतिम माह में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में ठिठुरन महसूस होने लगी है। सुबह और शाम के वक्त भयंकर ठंड के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। दिल्ली में ठंड सबसे ज्यादा बढ़ने वाली है और यहां न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री के बीच रहेगा। इस बीच, आईएमडी ने अपने अनुमान में बताया कि केरल में बुधवार को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जगहों पर अगले तीन दिन ओलावृष्टि की संभावना है। पंजाब और असम की बात करें तो यहां अलग-अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रह सकता है।


हिमाचल को लेकर क्या अपडेट

आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम ने फिर से करवट बदली है। राज्य के कुल्लू और लाहौल घाटी में सोमवार देर रात से लेकर मौसम खराब हो गया है और बारालाचा सहित ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार रोहतांग के साथ बारालाचा, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा सहित ऊंची चोटियों में ताजा हिमपात हुआ है।

मौसम के बदले तेवरों से समूची घाटी में शीतलहर चल रही है। वहीं, बर्फ के दीदार के लिए कोकसर में सुबह 10 बजे बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे और खूब अठखेलियां कीं। इसके अलावा सिस्सू और अटल टनल के नोर्थ पोर्टल में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज राज्य के मध्य एवं उच्च पर्वतीय कुछ भागों में हल्की बारिश-बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है।

इसके बाद 13 से 15 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहने के आसार हैं, 16 दिसंबर को फिर से कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है। प्रदेश में 17 दिसंबर से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, राजधानी शिमला और उसके आसपास इलाकों में आज धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो