scriptWeather Update: दिल्ली-राजस्थान में अभी और सताएगी गर्मी, पारा 42-45 पहुंचा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट | Weather Update Temperature reaches 42-45 in Delhi Rajasthan, rain in Uttarakhand UP | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: दिल्ली-राजस्थान में अभी और सताएगी गर्मी, पारा 42-45 पहुंचा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट

Weather Update: दिल्ली में मौसम विभाग ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमशः 41 और 24 डिग्री सेल्सिय़स रहने का अनुमान जताया है। राजस्थान के कई इलाकों में तेज गर्मी पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में तेज गर्म हवाएं यानी लू (Heat Wave) चलने की चेतावनी दी है। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, और कोटा संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने का अनुमान है।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 07:56 am

Akash Sharma

Rajasthan Delhi weather update Alert
Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमशः 41 और 24 डिग्री सेल्सिय़स रहने का अनुमान जताया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान रिकॉर्ड 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक है। 11 व 12 मई को हल्की बूंदा-बांदी की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 302 के साथ बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

राजस्थान में लू की चेतावनी

राजस्थान के कई इलाकों में तेज गर्मी पड़ रही है। इसी के चलते मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य में अगले दो-तीन दिन अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा अधिकतम तापमान में 2-3 सेल्सियस बढ़ोतरी होने का अनुमान है। 8-9 मई को जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, और कोटा संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने का अनुमान है। इस दौरान लू चलने की आशंका भी जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 10 मई से ही जोधपुर ,उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं गरज व आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने तथा लू से राहत मिलने की संभावना है। वहीं राज्य में 12 मई तक कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

यहां तेज हवाओं का येलो अलर्ट

पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में आज तेज हवाओं और आंधी चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। वहीं, देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और चमोली में हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि विभाग की ओर से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में हल्‍की बारिश की संभावना है। तूफान, बिजली और अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। 

Hindi News/ National News / Weather Update: दिल्ली-राजस्थान में अभी और सताएगी गर्मी, पारा 42-45 पहुंचा, बारिश को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो