script13 महीने की सबसे उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई दर, साबुन-तेल से लेकर खाने-पीने की चीज हुई मंहगी | wholesale Inflation rate reached highest level in 13 months everything became expensive | Patrika News
राष्ट्रीय

13 महीने की सबसे उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई दर, साबुन-तेल से लेकर खाने-पीने की चीज हुई मंहगी

Wholesale Inflation Rate: हाल ही में जारी मौद्रिक नीति बैठक के विवरण के अनुसार, मुद्रास्फीति के आसपास अनिश्चितताओं का कई उल्लेख किया गया है। ब्योरे के मुताबिक, आगे चलकर, खाद्य कीमतों की अनिश्चितताएं मुद्रास्फीति के परिदृश्य पर असर डालती रहेंगी।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 02:16 pm

Anish Shekhar

Wholesale Inflation Rate: मंगलवार को वाणिज्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित भारत में थोक महंगाई अप्रैल में 1.26 प्रतिशत पर आ गई, जबकि मार्च में यह 0.53 प्रतिशत थी। इस प्रकार, अक्टूबर तक सात महीनों तक नकारात्मक क्षेत्र में रहने के बाद यह छठे महीने सकारात्मक क्षेत्र में रहा। अप्रैल में थोक मुद्रास्फीति की सकारात्मक दर मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं, बिजली, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खाद्य उत्पादों के निर्माण, अन्य विनिर्माण की कीमतों में वृद्धि के कारण थी।

मुद्रास्फीति बढ़ने पर अर्थशास्त्री

अर्थशास्त्री अक्सर कहते हैं कि थोक मुद्रास्फीति में थोड़ी वृद्धि अच्छी है क्योंकि यह आम तौर पर सामान निर्माताओं को अधिक उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करती है। पिछले साल अप्रैल में थोक मुद्रास्फीति नकारात्मक क्षेत्र में चली गई थी। इसी तरह, जुलाई 2020 में, COVID-19 के शुरुआती दिनों में, WPI को नकारात्मक बताया गया था।
अक्टूबर 2022 में कुल मिलाकर थोक मुद्रास्फीति 8.39 प्रतिशत थी और तब से इसमें गिरावट आई है। विशेष रूप से, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति सितंबर 2022 तक लगातार 18 महीनों तक दोहरे अंक में रही थी।
सरकार मासिक आधार पर हर महीने की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को थोक मूल्यों के सूचकांक जारी करती है। सूचकांक संख्या संस्थागत स्रोतों और देश भर में चयनित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त आंकड़ों से संकलित की जाती है।

भारत में खुदरा मुद्रास्फीति

इस बीच, भारत में खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में थोड़ी कम होकर 4.83 प्रतिशत हो गई, जो इसके पिछले महीने 4.85 प्रतिशत थी। भारत में खुदरा मुद्रास्फीति हालांकि आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के आरामदायक स्तर पर है, लेकिन आदर्श 4 प्रतिशत परिदृश्य से ऊपर है, और खाद्य मुद्रास्फीति विशेष रूप से चिंता का विषय है।
हालिया रुकावटों को छोड़कर, आरबीआई ने मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में मई 2022 से रेपो दर को संचयी रूप से 250 आधार अंक बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। ब्याज दरें बढ़ाना एक मौद्रिक नीति साधन है जो आम तौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को दबाने में मदद करता है, जिससे मुद्रास्फीति दर में गिरावट में मदद मिलती है।
हाल ही में जारी नवीनतम मौद्रिक नीति बैठक के विवरण के अनुसार, मुद्रास्फीति के आसपास अनिश्चितताओं का कई उल्लेख किया गया है। ब्योरे के मुताबिक, आगे चलकर, खाद्य कीमतों की अनिश्चितताएं मुद्रास्फीति के परिदृश्य पर असर डालती रहेंगी। नवीनतम आरबीआई की मौद्रिक नीति के अनुसार, खाद्य कीमतों में दबाव भारत में चल रही अवस्फीति प्रक्रिया को बाधित कर रहा है, और मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र को 4 प्रतिशत के लक्ष्य तक अंतिम रूप से लाने के लिए चुनौतियाँ पैदा कर रहा है।

Hindi News/ National News / 13 महीने की सबसे उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई दर, साबुन-तेल से लेकर खाने-पीने की चीज हुई मंहगी

ट्रेंडिंग वीडियो