scriptनए आंगनवाड़ी बनकर तैयार फिर भी नहीं हुआ आठ माह से उद्घाटन | neemach news | Patrika News
नीमच

नए आंगनवाड़ी बनकर तैयार फिर भी नहीं हुआ आठ माह से उद्घाटन

– पौने आठ लाख की लागत से हुआ निर्माण – पुराने आंगनवाड़ी केंद्र के चौक में बिना मुंडेर का कुआ, हादसे को दावत देता

नीमचFeb 20, 2019 / 09:25 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

नए आंगनवाड़ी बनकर तैयार फिर भी नहीं हुआ आठ माह से उद्घाटन

नीमच। मनासा तहसील में ढोढर ग्राम पंचायत के हामाखेड़ी गांव में दो साल से बनकर तैयार आंगनवाड़ी अधूरे काम के चलते बंद पड़ी है, वहीं ग्रामीण अपने बच्चों की जान को जोखिम में डालकर पुरानी आंगनवाड़ी केंद्र में पढऩे के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की रिस्क पर भेज रहे है। मसलन मुद्दा यह है कि स्वराज भवन में वर्तमान में चल रही आंगनवाड़ी केंद्र के पास बिना मुंडेर के गहरे कुआ होने के कारण परिजनों को अपने मासूम बच्चों को भेजने डर रहें हैं।

गांव के कारूलाल धनगर ने बताया कि वर्तमान में स्वराज भवन में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। लेकिन आंगनवाड़ी केंद्र के सामने ही बिना मुंडेर का गहरा कुआ है।जो कि आंगनवाड़ी केंद्र के सामने से खुला होने के कारण वहां पर अपने मासूम बच्चों को भेजने से भयभीत हो रहें हैं। अब सिर्फ १५-१६ बच्चें ही आंगनबाड़ी में आ रहे है। खास बात तो यह है कि हामाखेड़ी ग्राम में आंगनवाड़ी भवन शासकीय स्कूल के प्रागंण में ७ लाख ८० हजार रुपए की लागत से बना है। लेकिन वह कार्य पूर्ण हुए लगभग आठ माह हो चुके है। परंतु वहां पर न तो पानी की व्यवस्था हुई है और टायलेट भी टूटा है। बच्चों के लिए पैटिंग का कार्य नहीं किया गया।जिसके चलते आंगनवाड़ी के बच्चों को पुराने भवन में बैठने को मजबूर होना पड़ रहा है।वहीं सामने बिना मुंडेर के कुए में बच्चों के खेलते समय गिरने का भय बना रहता है। जिसकी शिकायत जिला कलेक्टर को भी दी है।
बिना मुंडेर के कुए से बना रहता है डर
आंगनबाड़ी को चलते आठ साल हो गए है। गांव में करीब १५ बच्चें आते है। लेकिन आंगनवाड़ी भवन के सामने बिना मुंडेर का कुआ होने के कारण परिजन भेजते नहीं है, जो भेज रहे है, वह हमारी रिस्क पर भेजते है। नई आंगनवाड़ी नया भवन डेढ़ साल से बनकर तैयार है, लेकिन पलास्तर और बाउंड्री वाल का कार्य बाकी है। जिसके कारण वहां स्थानांतरण नहीं हुआ। मामले से परियोजना अधिकारी और सुपरवाईजर को भी अवगत करा दिया है।
– राजू वर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
अधिकांश नहीं भेजते आंगनबाड़ी
आंगनबाड़ी भवन के सामने खुला कुआ मौत का कुआ बना है। बच्चों को भेजने में डर लगता है। पहले भी बच्चें इसमें गिरे है, जिन्हें तुरंत पानी से निकालकर बचा लिया गया है।
समरथ धनगर, ग्रामीण हामाखेड़ी ग्राम
भवन बनकर तैयार
शासकीय स्कूल के प्रांगण में आंगनवाड़ी भवन बनकर तैयार है, जिसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के हैड ओवर भी कर दिया गया है। लेकिन वहां पर शौचालय की सीट तोड़ दी गई। यह किसने तोड़ी पता नहीं है और वहां मिट्टी का ढेर डाल दिया गया। जिसके कारण वहां पर आंगनवाड़ी स्थानांतरित नहीं हुआ। जल्द ही शौचालय व अन्य काम पूरे कराकर आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित कर दिया जाएगा।
-जयप्रकाश नंदवाना, सचिव ग्राम पंचयात ढ़ोढर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो