scriptचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिक | 19 soldiers who survived the Shyok river accident brought to Chandiman | Patrika News
नई दिल्ली

चंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिक

श्योक नदी हादसे मैं बचाए गए 19 सैनिकों को वेस्टर्न कमांड लाया गया
26 सैनिकों में से 7 सैनिकों की हो चुकी है मौत बाकी सैनिकों का फील्ड अस्पताल में चल रहा था इलाज

नई दिल्लीMay 27, 2022 / 06:49 pm

anurag mishra

चंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिक

चंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिक

लद्दाख। तुरतुक में वाहन सेना के वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से गंभीर रूप से घायल सैनिकों को वेस्टर्न कमांड शिफ्ट किया जा रहा है। इसके लिए सेना और एयरफोर्स के विशेष हेलीकॉप्टर और जहाज लगाए गए हैं। इस हादसे में श्योक नदी से बचा कर लाए गए सभी सैनिकों में से 7 की गहरी चोट लगने की वजह से अस्पताल पहुंचने से पहले मौत हो चुकी थी। जबकि 19 सैनिकों का इलाज सब सेक्टर हनीफ से 25 किलोमीटर पहले परतापुर 403 फील्ड अस्पताल में इलाज चल रहा था। इन 19 सैनिकों की हालत गंभीर बनी हुई है। लद्दाख बेस कैंप से इन सभी सैनिकों के इलाज के लिए डॉक्टरों की विशेष टीम परतापुर रवाना की गई थी। सुबह से इन सभी सैनिकों का इलाज चल रहा था। लेकिन सैनिकों की हालत गंभीर होते देख उन्हें ज्यादा बेहतर अकस्मात चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए डॉक्टरों ने फौरन शिफ्ट करने की सलाह दी। जिसके बाद से सेना और वायु सेना के मिले-जुले ऑपरेशन में इन सभी को वेस्टर्न कमांड के चंडीमंदिर हेड क्वार्टर के सैन्य अस्पताल लाया गया। इन सभी सैनिकों को बचाने के लिए सेना के वरिष्ठ चिकित्सक लगाए जा रहे हैं। सभी 19 सैनिकों को खबर लिखे जाने तक वेस्टर्न कमांड के चंडीमंदिर पंचकूला ले आया जा चुका है।

गौरतलब है कि ट्रांसिट कैंप परतापुर से सब सेक्टर हनीफ जा रहे सैनिकों के जत्थे को ले जा रही सेना के वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से 7 सैनिकों की मौत हो गई है। चीन सीमा से जुड़े से सटे फॉरवर्ड लोकेशन पर यह सभी सैनिक भेजे जा रहे थे। सेना का वाहन शुक्रवार सुबह करीब 9:00 बजे परतापपुर से 25 किलोमीटर आगे की ओर थाइस के पास पहुंचा। उसी वक्त किसी वजह से गाड़ी का संतुलन बिगड़ा और वह करीब 60 फीट नीचे खाई में जा गिरी। वाहन में सवार ड्राइवर समेत 26 लोग वहां पर ही श्योकक नदी में गिर गए। लेकिन सेना के इमरजेंसी ऑपरेशन में सभी लोगों को नदी से बाहर निकाल कर फौरन बेसकैंप ले जाया गया। इलाज के लिए बेस कैंप ले आए गए सभी सैनिकों में से 7 सैनिकों को मृत घोषित कर दिया गया।

हादसे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। सेना की एक टुकड़ी घटनास्थल पर मौजूद है और हादसे की वजहों को लेकर छानबीन कर रही है। सेना के सूत्रों के मुताबिक जल्दी ही इस पूरी घटना में हादसे का शिकार हुए सैनिकों के बारे में और घायल सैनिकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो