scriptRajasthan: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम हो सकता है तय | CLParty meeting today, name of the new CM may be decided | Patrika News
नई दिल्ली

Rajasthan: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम हो सकता है तय

Rajasthan Congress Politics: कांग्रेस में तेजी से बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक जयपुर में सीएम आवास पर रविवार शाम 7 बजे होगी। माना जा रहा है कि इसमें नए सीएम के नाम तय किया जाएगा।

नई दिल्लीSep 25, 2022 / 12:50 am

Shadab Ahmed

sachin.jpg
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के चलते राजस्थान में तेजी से सियासी घटनाक्रम बदल रहे हैं। इस बीच जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर रविवार शाम 7 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बैठक में शामिल होने के लिए राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और प्रदेश प्रभारी महासचिव अजय माकन को जिम्मेदारी सौंपी है। माना जा रहा है कि गहलोत के अध्यक्ष का चुनाव लडऩे के चलते इस बैठक में उनके उत्तराधिकारी का नाम तय किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लडऩे की घोषणा कर दी है। अध्यक्ष बनने की स्थिति में एक व्यक्ति-एक पद के सिद्धांत के चलते उन्हें सीएम पद छोडऩा पड़ सकता है। कांग्रेस ने तेजी दिखाते हुए विधायक दल की बैठक बुलाने के साथ ही नए सीएम का चयन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि खडग़े व माकन विधायकों से रायशुमारी कर नए सीएम का चयन कर सकते हैं।
बैठक के मायने

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए गहलोत के नामांकन भरने से पहले ही विधायक दल की बैठक बुलाने के राजनीतिक मायने हैं। सीएम पद के प्रबल दावेदार सचिन पायलट खेमे के विधायक व नेताओं का कहना है कि गहलोत के अध्यक्ष बनने के बाद उनका उत्तराधिकारी चुनना आसान नहीं होगा। ऐसे में नामांकन से पहले ही यह सारी प्रक्रिया कर गहलोत से इस्तीफा लिया जाए। गहलोत भी गांधी परिवार के भरोसेमंद है। इसके चलते सोनिया गांधी निष्पक्ष रहने का संदेश देना चाहती है।

बैठक के विकल्प
1. विधायकों से रायशुमारी कर नए सीएम के नाम की घोषणा

2. विधायकों से पर्ची पर नाम लिखवा कर कांग्रेस अध्यक्ष के पास भेज दिया जाए

3. विधायक दल के नेता के चयन के अधिकार कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दिए जाए
सचिन दिल्ली से अब लौटेंगे
सचिन पायलट के घर भी सुबह से मिलने वालों की भीड़ रही। उनसे मिलने वाले विधायकों में अमीन खां, परसराम मोरदिया, गिर्राजसिंह मलिंगा और प्रशान्त बैरवा थे। बसपा से कांग्रेस में आए राजेन्द्र गुढ़ा और वाजिब अली ने सचिन के पक्ष में बयानबाजी की। सचिन का आत्मविश्वास गजब का है। वे बिल्कुल नपी-तुली बात कर रहे हैं। इस बीच सचिन पायलट शनिवार दोपहर दिल्ली रवाना हो गए। विधायक दल की बैठक के चलते पायलट अब दिल्ली से जयपुर लौटेंगे।
गहलोत आज तनोट मंदिर दर्शन कर शाम को जयपुर लौटेंगे
ेसीएम गहलोत सुबह 11:30 बजे स्पेशल प्लेन से जयपुर से जैसलमेर के लिए रवाना होंगे। जहां हैलीकॉप्टर से रवाना होकर दोपहर डेढ़ बजे तनोट मंदिर दर्शन के लिए पहुंचेंगे। यहां से हैलीकॉप्टर से पहले जैसलमेर और फिर स्पेशल प्लेन से शाम साढ़े चार बजे जयपुर लौट जाएंगे।
कांग्रेस में तेजी से बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक जयपुर में सीएम आवास पर रविवार शाम 7 बजे होगी। माना जा रहा है कि इसमें नए सीएम के नाम तय किया जाएगा।
….

Home / New Delhi / Rajasthan: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम हो सकता है तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो