scriptदिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान, अब नहीं काटने होंगे आरटीओ के चक्कर | getting Driving license is easy in delhi, online system will help you | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान, अब नहीं काटने होंगे आरटीओ के चक्कर

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप जल्द ही दिल्ली के सभी ट्रांसपॉर्ट अथॉरिटी में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

नई दिल्लीJul 22, 2018 / 01:27 pm

Shivani Singh

rto

दिल्ली

नई दिल्ली। अब दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान होने वाला है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या रिन्युअल के लिए अब आपको आरटीओ के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप जल्द ही दिल्ली के सभी ट्रांसपॉर्ट अथॉरिटी में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। बता दें कि अभी दिल्ली के चार अथॉरिटी दफ्तरों में ही यह सुविधा मौजूद है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में एक और आप विधायक फतेह सिंह पर फर्जी डिग्री के आरोप में केस दर्ज

अब इस सुविधा को नौ अन्य अथॉरिटी में भी दो-तीन दिन के अंदर शुरू किया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा से ड्राइविंग लाइसेंस बनाना काफी आसान हो जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद फीस भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन जमा कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें

फर्जी डिग्री विवाद: जितेंद्र सिंह तोमर पर बार काउंसिल से धोखाधड़ी के आरोप तय

अधिकारी ने बताया कि इसके बाद अप्लाई करने वाले को टाइम स्लॉट मिल जाएगा। इस दौरान ट्रांसपॉर्ट अथॉरिटी जाकर लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट दे सकता है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा के चालु होने से काफी समय बचेगा साथ ही लोगों को दलालों के चक्कर में भी नहीं फंसना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

दिल्ली: सरोजिनी नगर मार्केट से शॉपिंग करना आसान, जुलाई के अंत तक खुल जाएगा मेट्रो स्टेशन

बता दें कि पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर ड्युप्लिकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वीइकल ट्रांसफर जैसी बड़ी सर्विसेज के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन सिस्टम भी कर दिया गया है। यही नहीं दिल्ली सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रहा है। इस के तहत ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की 100 पर्सेंट सर्विसेज ऑनलाइन सिस्टम के दायरे में लाने की योजना है।

गौरतलब है कि पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का का काम पहले ही ऑनलाइन हो चुका है। बता दें कि पिछले साल दिल्ली सरकार ने ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की 8 सर्विसेज को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ने की योजना शुरू की थी और अब धीरे-धीरे ज्यादातर सर्विसेज इस सिस्टम में आ चुकी हैं।

Home / New Delhi / दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान, अब नहीं काटने होंगे आरटीओ के चक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो