scriptदुल्हा सरकार को दुल्हन सरकार के घर से आया वस्त्र आभूषण, अयोध्या पहुंचे प्रभु श्रीराम के ससुराल जनकपुरी से आए उपहार | Gifts of gold and silver jewelery reached Ayodhya from Lord Ram | Patrika News
नई दिल्ली

दुल्हा सरकार को दुल्हन सरकार के घर से आया वस्त्र आभूषण, अयोध्या पहुंचे प्रभु श्रीराम के ससुराल जनकपुरी से आए उपहार

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा नेपाल की जनकपुरी से अयोध्या नगरी के बीच 3000 श्रद्धालुओं द्वारा भार (सनेश) यात्रा का आयोजन किया गया, जिसके जरिए श्रीराम- जानकी के लिए तमाम तरह के विशिष्ट उपहार जनकपुर से अयोध्या लाए गए हैं।

नई दिल्लीJan 06, 2024 / 08:45 pm

anurag mishra

ramlala11.jpg

जनकपुर नेपाल से 500 से ज्यादा श्रद्धालु पहुना राम के लिए 3000 से ज्यादा विशिष्ट उपहार लेकर अयोध्या पहुंचे।

अनुराग मिश्रा। अयोध्या: अयोध्या में राम लला के भव्य मंदिर को लेकर भगवान के ससुराल वाले भी खासे उत्साहित है। भारतीय संस्कृति और परंपरा को शानदार ढंग से निभाने वाले मिथिला और जनकपुर के लोग भला इस कभी न भूलने वाले महाउत्सव पर अपनी सहभागिता कैसे भूल सकते हैं। वैसे तो सम्पूर्ण विश्व के लिए ये एक अविस्मरणीय अवसर है लेकिन माता सीता का मायका और पाहुना प्रभु श्रीराम की ससुराल के लिए तो ये अवसर विशेष है।
ramlala1111_1.jpg
वैसे भी जनकपुर के लोग भगवान श्रीराम को अपना सबसे कमाल का दुल्हा सरकार होने की उपाधि देते हैं,यही नहीं बल्कि श्यामल वर्ण भगवान श्री राम और गोरी गोरी सीता माता की जोड़ी को अजर अमर होने का आशीर्वाद भी देते हैं और गाते भी है कि
आजु मिथिला नगरिया निहाल सखिया,
चारों दुलहा में बड़का कमाल सखिया!

शिश मणी मौरिया, कुण्डल सोहे कनवा,
कारी कारी कजरारी जुलमी नयनवा,

लाल चंदन सोहे इनके भाल सखिया,

श्यामल-श्यामल, गोरे- गोरे, जोड़ीया जहान रे,
अँखिया ना देखनी सुनलीं ने कान हे
जुगे जुगे, जीबे जोड़ी बेमिसाल सखिया
चारों दुलहा में बड़का कमाल सखिया

ramlala11111_1.jpg
जहां एक ओर सीता-राम को परमसत्ता स्वरूप मानकर आराधना व वंदन किया जाता है तो वहीं दूसरी ओर श्रद्धालु माता सीता से बेटी व प्रभु श्रीराम से जमाता वाले संबंध का मान रखते हुए उसे पूरी श्रद्धा से निभाते हैं। यही वजह है कि अपने भक्तों के किरदार में वास करने वाले भक्तवत्सलम प्रभु श्रीराम और माता जानकी जब अयोध्या की भावभूमि में अपने राजमहल में विराजमान मान होने जा रहे हैं तो सबसे पहला नेग भी नेपाल स्थित जनकपुरी से भेजा गया है।
विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा नेपाल की जनकपुरी से अयोध्या नगरी के बीच 3000 श्रद्धालुओं द्वारा भार (सनेश) यात्रा का आयोजन किया गया, जिसके जरिए श्रीराम-जानकी के लिए तमाम तरह के विशिष्ट उपहार जनकपुर से अयोध्या लाए गए हैं। इसमें नेग के तौर पर दी जाने वाली सामग्रियां इस यात्रा का अयोध्या के कारसेवकपुरम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने स्वागत किया।
शनिवार को अयोध्या पहुंची भार सनेह यात्रा
शनिवार को लगभग तीन दर्जन वाहनों से कारसेवकपुरम् पहुंची। इसमें पांच सौ से ऊपर रामलला के ससुराल पक्ष के भक्त गण सम्मिलित हैं।

कारसेवकपुरम में श्रद्धालुओं का हुआ स्वागत, उपहार किए गये स्वीकार
कारसेवकपुरम् में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव ने श्रद्घालुओं का स्वागत कर श्रीराम-जानकी के निमित्त लाए गए उपहार को स्वीकार किया। नेपाल के जनकपुर धाम स्थित राम जानकी मंदिर से 3000 से ऊपर भार सनेश लेकर निकली यात्रा अयोध्या पहुंची। उपहारों में बड़ी संख्या में सोने चाँदी के आभूषण भगवान श्रीराम के लिए भव्य मुकुट मिथिला और की परंपरा जनकपुर की परंपरा के मुताबिक़ रेशम के वस्त्र मिष्ठान और फल शामिल हैं।

Hindi News/ New Delhi / दुल्हा सरकार को दुल्हन सरकार के घर से आया वस्त्र आभूषण, अयोध्या पहुंचे प्रभु श्रीराम के ससुराल जनकपुरी से आए उपहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो