scriptनॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी के तहत अनछुए पर्यटक स्थलों पर घुमाएगी भारत गौरव ट्रेन | North East Discovery By Bharat Gaurav Train | Patrika News
नई दिल्ली

नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी के तहत अनछुए पर्यटक स्थलों पर घुमाएगी भारत गौरव ट्रेन

रेल मंत्रालय और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लिमिटेड के साथ पूर्वोत्तर राज्यों के अनछुए स्थलों पर पर्यटन का बढ़ावा देने के लिए ‘नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी’ टूर संचालित कर रहा है। भारत गौरव डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन से यह विशेष रूप से आयोजित किए जाने वाला टूर 16 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा। इस टूर में असम के गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा के उनाकोटि, अगरतला और उदयपुर, नागालैंड के कोहिमा और दीमापुर तथा मेघालय के शिलांग और चेरापूंजी शहर शामिल हैं, जिनका 15 दिनों के दौरे में भ्रमण किया जाएगा।

नई दिल्लीNov 01, 2023 / 08:23 pm

Shadab Ahmed

bh_2.jpg
सीसीटीवी कैमरे, तिजोरियां समेत कई सुविधाएं


भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को बढावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” के अनुरूप है। भारत गौरव डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में दो डाइनिंग कार/रेस्तरां, एक समकालीन रसोईघर (फ्लेमलेस), एसी फस्र्ट और एसी सेकंड कोचों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर-आधारित वॉशरूम फ़ंक्शन, फुट मसाजर और एक मिनी लाइब्रेरी सहित अनेक आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन में एसी ïफस्र्ट, एसी सेकंड और एसी थर्ड तीन प्रकार की आवास सुविधा उपलब्ध हैं। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियों की सुविधा के साथ प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
सिर्फ शाकाहारी भोजन

इस टूर में संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, वातानुकूलित होटलों में रात्रि प्रवास, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की सैर, यात्रा बीमा, टूर एस्कॉर्ट की सेवाएं शामिल होंगी। इसके अलावा इसमें सभी आवश्यक स्वास्थ्य निवारक उपायों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर से होगा शुरू
इस टूर का पहला पड़ाव गुवाहाटी है, जहां कामाख्या मंदिर और उसके बाद उमानंद मंदिर व ब्रह्मपुत्र नदी में सूर्यास्त क्रूज का भ्रमण करेंगे। इसके बाद यह ट्रेन रात्रिकालीन यात्रा पर नाहरलागुन रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी जो अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। यात्रा का अगला पड़ाव शहर शिवसागर है- जो असम के पूर्वी हिस्से स्थित है और अहोम साम्राज्य की पुरानी राजधानी है। यहां के प्रसिद्ध शिव मंदिर सिवाडोल के साथ-साथ तलातल घर और रंग घर (पूर्व का कोलोसियम) जैसे अन्य विरासत स्थलों की यात्रा भी इस कार्यक्रम का हिस्सा है। इसके अलावा पर्यटकों को जोरहाट में चाय के बागानों और काजीरंगा में रात भर रुकने के साथ-साथ काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी का अनुभव भी कराया जाएगा। इसके बाद यह ट्रेन त्रिपुरा राज्य के लिए प्रस्थान करेगी, जहां मेहमानों को सघन जम्पुई पहाडय़िों में प्रसिद्ध विरासत स्थल उनाकोटि के दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। यहां से वे राजधानी अगरतला के लिए आगे बढ़ेगें, जहां की यात्रा में उन्हें प्रसिद्ध उज्जयंता पैलेस, नीरमहल और उदयपुर में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर की यात्रा कराई जाएगी।
नागा जीवन शैली देखने को मिलेगा

त्रिपुरा के बाद यह ट्रेन नागालैंड राज्य को कवर करने के लिए दीमापुर के लिए प्रस्थान करेगी। बदरपुर स्टेशन से लुमडिंग जंक्शन के बीच की प्राकृतिक सौंदर्य से भरी इस सुंदर ट्रेन यात्रा का मेहमान सुबह के शुरुआती घंटों में अपनी सीटों से ही लुत्फ उठा सकते हैं। दीमापुर स्टेशन से पर्यटकों को बसों से कोहिमा ले जाया जाएगा, जहां वे नागा जीवन शैली का अनुभव करने के लिए खोनोमा गांव का भ्रमण करने सहित अन्य स्थानीय स्थलों का भी अवलोकन करेंगे। इस पर्यटक ट्रेन का अगला पड़ाव गुवाहाटी होगा जहां से पर्यटकों को सडक़ मार्ग से मेघालय की राजधानी शिलांग ले जाया जाएगा और रास्ते में राजसी उमियम झील पर रुकने का कार्यक्रम है। अगले दिन की शुरुआत पूर्वी खासी पहाडय़िों में बसे चेरापूंजी की यात्रा से होगी। जहां पर्यटक शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल्स, नवाखलिकाई फॉल्स और मावसमाई गुफाओं जैसे दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करेंगे। चेरापूंजी से पर्यटक वापसी यात्रा में दिल्ली वापस लौटने के लिए गुवाहाटी स्टेशन पर ट्रेन में सवार होंगे। इस यात्रा के दौरान यह ट्रेन लगभग 5800 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

Home / New Delhi / नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी के तहत अनछुए पर्यटक स्थलों पर घुमाएगी भारत गौरव ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो