scriptपुरातत्व विभाग ग्वालियर से आई टीम, बरंडा का किया निरीक्षण, आज हो सकता है स्टीमेट तैयार | Patrika News
समाचार

पुरातत्व विभाग ग्वालियर से आई टीम, बरंडा का किया निरीक्षण, आज हो सकता है स्टीमेट तैयार

-हॉगगंज बरंडा द्वार के गिराए जाने के मामले में कलेक्टर के निर्देश पर ग्वालियर से पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम

दमोहJun 08, 2024 / 11:25 am

आकाश तिवारी

-हॉगगंज बरंडा द्वार के गिराए जाने के मामले में कलेक्टर के निर्देश पर ग्वालियर से पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम
दमोह. हॉगगंज बरंडा द्वार के गिराए जाने के मामले में सोमवार को पुरातत्व विभाग की ग्वालियर की दो सदस्यीय टीम निरीक्षण के लिए दमोह पहुंची। टीम के सदस्य बरंडा पहुंचे, जहां उन्होंने बारीकी से क्षेत्र का निरीक्षण किया। वर्षों पुराने प्रवेश द्वार को देखा। एक-एक प्रवेश द्वार की जांच की। इधर, गिराए गए प्रवेश द्वार का अवलोकन किया। जानकारी के अनुसार कलेक्टर के निर्देश पर टीम ने निरीक्षण किया है और टीम गिराए गए प्रवेश द्वारा के पुर्ननिर्माण का स्टीमेट तैयार कर रही है, जो संभवत: मंगलवार को तैयार हो जाएगा। प्रवेश द्वार निर्माण में कितना खर्च आएगा और राशि किस मद से खर्च होगी।
यह भी तय होना है। बताया जाता है कि पुरातत्व या पर्यटन विभाग के पास बजट स्वीकृति के लिए प्रपोजल भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही हू-बहू प्रवेश द्वार बनाने का काम शुरू होगा। टीम में पुरातत्व विभाग ग्वालियर के इंजीनियर आरबी शाक्य, उपयंत्री सपन साहू मौजूद थे। इसके अलावा स्थानीय पुरातत्व विभाग के प्रभारी सुरेंद्र चौरसिया, नपा उपयंत्री मेघ तिवारी, तहसीलदार मोहित जैन मौजूद थे। टीम दोपहर १२ बजे बरंडा पहुंच गई थी, जहां टीम ने दोपहर बजे तक निरीक्षण किया।
-कलेक्टर से टीम के सदस्यों ने मुलाकात
निरीक्षण के बाद टीम के सदस्य कलेक्टर से मिलने के लिए पहुुंचे, जहां टीम ने कलेक्टर सुधीर कोचर से मुलाकात की। यहां बताया कि दो प्रवेश द्वार की तरह इसे उसी तरह से बनाए जाने के लिए स्टीमेंट तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर कोचर ने कहा कि यह प्रक्रिया जल्द की जाए ताकि प्रपोजल पर बरिश से पूर्व काम पूर्ण हो सके। टीम ने बताया कि कोई बड़ी समस्या नहीं है। इसका निर्माण जल्द हो सकता है।

Hindi News/ News Bulletin / पुरातत्व विभाग ग्वालियर से आई टीम, बरंडा का किया निरीक्षण, आज हो सकता है स्टीमेट तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो