scriptअभिकर्ताओं को मतदान हाल में घूमने की नहीं रहेगी अनुमति, मोबाइल भी रहेगा प्रतिबंधित | Patrika News
समाचार

अभिकर्ताओं को मतदान हाल में घूमने की नहीं रहेगी अनुमति, मोबाइल भी रहेगा प्रतिबंधित

गणना प्रतिनिधियों, मतगणना अभिकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

उमरियाJun 03, 2024 / 03:48 pm

Ayazuddin Siddiqui

गणना प्रतिनिधियों, मतगणना अभिकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

गणना प्रतिनिधियों, मतगणना अभिकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

कलेक्टर सभागार में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव गोविंद सिंह मरकाम की उपस्थिति में मतगणना के दौरान मतगणना स्थल में उपस्थित रहने वाले गणना प्रतिनिधियों, मतगणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में एसडीएम एवं एआरओ बांधवगढ़ रीता डेहरिया, एसडीएम एवं एआरओ मानपुर कमलेश नीरज, भाजपा से शंभू लाल खट्टर, विनय मिश्रा, इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी से त्रिभुवन प्रताप सिंह, राजीव सिंह बघेल, मिथिलेश राय, उदय प्रताप सिंह, प्रहलाद यादव, संदीप यादव, सोमचंद्र वर्मा, देवेन्द्र तिवारी, दिवाकर सिंह चंदेल उपस्थित रहे।
प्रशिक्षण देते हुए मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा ने कहा कि मतगणना कक्ष में मगणना अभिकर्ताओं के बैठने की प्राथमिकता का निर्धारण किया गया है जिसमें मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के अभ्यर्थियों के अभिकर्ता, मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय दलो के अभ्यर्थियों के अभिकर्ता, अन्य राज्यों के मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय दलों के अभ्यर्थियों के अभिकर्ता जिन्हें ईसीआई व्दारा आरक्षित प्रतीक का उपयोग करने की अनुमति दी गई है, पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों के अभिकर्ता, निर्दलीय अभ्यर्थियों के अभिकर्ता शामिल हो सकते है। उन्होंने कहा कि एजेंटो को आवंटित टेबल पर ही बैठना होगा।
आरओ, आब्जर्वर के अलावा किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना अभिकर्ताओं को मतदान हाल में घूमने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता हाल में घूम सकते है। केवल एक व्यक्ति या तो उम्मीदवार या एजेंट चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार की ओर से एक मेज पर उपस्थित रहेगा। यदि आरओ को किसी व्यक्ति पर संदेह है तो वह उसकी तलाशी ले सकता है भले ही उनके पास वैध प्राधिकरण पत्र क्यों न हो। मतगणना हाल में दरवाजों पर सीपीएफ की तैनाती रहेगी। आरओ के आदेशों की अव्हेलना करने पर आरओ किसी को भी हाल से बाहर भेज सकता है।
मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व गणना हाल में उपस्थित सभी व्यक्तियों को मतों की गोपनीयता का प्रावधान पढकऱ सुनाएंगे तथा सभी को उसके अनुपालन की अपेक्षा करेंगे। गणना के दौरान गणन अभिकर्ता व अन्य गणना हाल से बाहर नहीं जाएंगे उन्हे सामान्यत: परिणाम की घोषणा उपरांत ही बाहर जाने की अनुमति होगी। जब सीयू एवं पीबी की गणना समाप्त हो जाएगी तो व्हीसीबी पर बैठे गणना अभिकर्ताओं को छोडकऱ बाकी को बाहर जाने की अनुमति रहेगी।
कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी
जिले की दो विधानसभा क्षेत्र बांधवगढ एवं मानपुर का मतगणना कार्य शासकीय पालीटेक्निक में 4 जून को किया जाएगा। मतगणना के दौरान मतगणना से संबंधित जानकारी आयोग, रिटर्निग आफिसर कार्यालय को भेजने तथा प्राप्त होने वाली शिकायतों के तुरंत निराकरण के लिए शासकीय पालीटेक्निक में विधानसभावार कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। विधानसभा क्षेत्र बांधवगढ के कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07653-299438 है जिसके लिए कन्हैया उइके, सहायक वर्ग-3 जिला कार्यालय उमरिया की ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र मानपुर के कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07653-299055 है जिसके लिए विनय खरे, सहायक वर्ग-3 स्थानीय निर्वाचन की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि मतगणना दिवस 4 जून को प्रात: 6 बजे से मतगणना एवं सीलिंग कार्य पूर्ण होने तक मतगणना स्थल शासकीय पालीटेक्निक उमरिया के कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर कंट्रोल रूम का संचालन करना सुनिश्चित करेंगे।

Hindi News/ News Bulletin / अभिकर्ताओं को मतदान हाल में घूमने की नहीं रहेगी अनुमति, मोबाइल भी रहेगा प्रतिबंधित

ट्रेंडिंग वीडियो