scriptअमरवाड़ा उपचुनाव…कमलेश शाह भाजपा में तो कांग्रेस उम्मीदवार पर उलझन में पड़ी | Patrika News
समाचार

अमरवाड़ा उपचुनाव…कमलेश शाह भाजपा में तो कांग्रेस उम्मीदवार पर उलझन में पड़ी

विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से दो प्रभारी सुखदेव पांसे और सुनील जायसवाल को मनोनीत कर दिया गया है। वे जल्द ही छिन्दवाड़ा पहुंचकर सर्वसम्मति से उम्मीदवार का चयन करेंगे।

छिंदवाड़ाJun 11, 2024 / 01:23 pm

manohar soni

छिंदवाड़ा.अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की तारीख तय होते ही राजनीतिक दलों में टिकट की सुगबुगाहट तेज हो गई है। भाजपा से पूर्व विधायक कमलेश शाह का दावा मजबूत माना जा रहा है तो वहीं कांग्रेस में नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि दोनों की प्रमुख राजनीतिक दलों को नामांकन के समय टिकट की घोषणा करनी होगी। तभी उम्मीदवार चुनाव प्रचार करने निकलेंगे।
लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून के छटवें दिन ही निर्वाचन आयोग ने इस विधानसभा के उपचुनाव का ऐलान कर दिया। इस विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची और बूथ की तैयारियां करने प्रशासन को कोई ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि लोकसभा चुनाव का पूरा मतदान और मतगणना का सेटअप तैयार है। प्रशासन चार दिन बाद 14 जून से तय समय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर देगा।
इधर, राजनीतिक दलों में भी भाजपा मानसिक रूप से चुनाव के मूड में हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस विधायक रहे कमलेश शाह को भाजपा में सदस्यता दिलाते समय उनका इस्तीफा दिलाया गया था। साथ ही विधानसभा टिकट का भरोसा भी दिलाया गया था। हालांकि भाजपा में उत्तम ठाकुर और मोनिका बट़्टी भी टिकट की दावेदार है। फिर भी कमलेश शाह का दावा मजबूत है। इधर, मुख्य समस्या कांग्रेस की है। अब तक कमलेश शाह ही उनके एकमात्र टिकट दावेदार हुआ करते थे। वे अब भाजपा में चले गए। पिछले 15 साल में नया नेतृत्व नहीं आया। अब उसे पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच नए चेहरे की तलाश करनी पड़ेगी। ये टिकट की चयन प्रक्रिया नामांकन की संवीक्षा 24 जून तक अनिवार्य रूप से करनी होगी।
लोकसभा चुनाव में भाजपा को 15 हजार वोट से लीड
हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में अमरवाड़ा विधानसभा से कांग्रेस को 78473 तथा भाजपा को 93512 वोट मिले थे। इस तरह भाजपा 15039 वोट से जीती थी। तीसरे स्थान पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को 23036 वोट मिले थे। छह माह पहले नवम्बर 23 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 109765 और भाजपा को 84679 वोट मिले थे। इस चुनाव में कांग्रेस 25086 वोट के अंतर से विजयी हुई थी। इस परिवर्तन का एक मात्र कारण राजा कमलेश शाह थे। स्थानीय पकड़ होने से पहले उन्होंने कांग्रेस को जीत दिलाई। जब भाजपा में आए तो इस पार्टी को जीत दिला दी। अब पुन: भाजपा को विजयी बनाने की जिम्मेदारी कमलेश की होगी।

गोंडवाना को मिले थे 23 हजार वोट इसलिए तीसरी शक्ति

इस विधानसभा में तीसरी शक्ति गोंडवाना का भी प्रभाव है। जिसने लोकसभा चुनाव में 23036 वोट हासिल किए। भाजपा सांसद बंटी साहू की जीत में गोंडवाना का भी कहीं न कहीं अहम् रोल प्रत्याशी की हार-जीत में इसका अह्म रोल रहे। इससे पहले वर्ष 2018 तक गोंडवाना इस विधानसभा से स्व. मनमोहन शाह बट्टी के रहते 60 हजार वोट हासिल करती थी। दो हजार के दशक में बट्टी यहां से विधायक भी रहे। गोंडवाना पुन: इस क्षेत्र से अपनी ताकत जुटाने की कोशिश करेगी।

कांग्रेस टिकट: सुखदेव पांसे व सुनील जायसवाल को सौंपी जिम्मेदारी

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से दो प्रभारी सुखदेव पांसे और सुनील जायसवाल को मनोनीत कर दिया गया है। वे जल्द ही छिन्दवाड़ा पहुंचकर सर्वसम्मति से उम्मीदवार का चयन करेंगे।
कांग्रेस ने उपचुनाव की तैयारी तेज कर दी है। कांग्रेस के कार्यकर्ता पूर्व से ही जमीनी स्तर पर डटे हुए हैं। उपचुनाव प्रभारी जल्द ही स्थानीय वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक कर प्रत्याशी के नाम पर चर्चा करेंगे। जिसके उपरांत पूर्व सीएम कमलनाथ व पूर्व सांसद नकुलनाथ व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के समक्ष सर्वसम्मति से प्रत्याशी के नाम का चयन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। बता दें कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी इस मामले में कमलनाथ-नकुलनाथ से चर्चा की थी।
….
महत्वपूर्ण तथ्य
मतदाता-257580
पुरुष-129244
महिला-128334
मतदान केन्द्र-332
…..
उपचुनाव का तय कार्यक्रम

14 जून- गजट नोटिफिकेशन, नामांकन शुरू
21 जून-नाम निर्देशन भरने की अंतिम तारीख
24 जून-नाम निर्देशन की संवीक्षा
26 जून-नाम वापसी की अंतिम तारीख, चुनाव चिन्ह आवंटन
10 जुलाई-मतदान
13 जुलाई- मतगणना
….

Hindi News/ News Bulletin / अमरवाड़ा उपचुनाव…कमलेश शाह भाजपा में तो कांग्रेस उम्मीदवार पर उलझन में पड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो